Friday, April 19, 2024
featuredलखनऊ

योगी आदित्यनाथ ने साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में स्टार्टअप बस यात्रा को दिखाई हरी झंडी..

SI News Today

लखनऊ- योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में स्टार्टअप बस यात्रा को हरी झंडी दिखाई। योगी ने कहा कि स्टार्टअप से हर किसी को जोड़ना है। उन्होंने स्वच्छता अभियान पर बयान दिया। योगी बोले, “मीडिया रोज कहती है कि यहां कूड़ा पड़ा हुआ है, लोगों ने अपनी जिम्मेदारी सरकार पर डाल दी है। कहीं ऐसा ना हो कि 2 साल के बच्चे की जिम्मेदारी भी लोग सरकार पर डाल दें और कहें कि इसका पालन-पोषण करो।” योगी का बयान, 4 प्वाइंट…

1) स्टार्टअप के लिए 1000 करोड़ का फंड- योगी
– योगी ने कहा, “स्टार्ट अप के लिए यूपी सरकार ने 1000 करोड़ रुपए का फंड रखा है, से SIDBI के साथ MoU 15 सितंबर तक साइन किया जाएगा। इससे युवाओं को काफी मदद मिलेगी।”

– “हमने किसी धर्म, जाति के लिए काम नहीं किया है। गरीबों, बेरोजगारों, किसानों और महिलाओं के लिए काम किया है। हर व्यक्ति के अंदर कोई न कोई क्षमता होती है। हर व्यक्ति की प्रतिभा को निखारने की जरुरत होती है, स्टार्टअप इसी का माध्यम है।”

2) राजनीति व्यवसाय हो गई थी
– “पहले ये काम होता था कि वोट बैंक कैसे सुरक्षित हो? राजनीति व्यवसाय जैसी हो गई थी, लेकिन हमारी सरकार ने इससे अलग हटकर जिम्मेदारी निभाई है। सरकार बनते ही बहुत से योजनाएं शुरू की गई हैं। जितने भी अच्छे इनोवेटर हुए, वो बहुत ब्रिलियंट नहीं थे लेकिन लगातार कोशिशों के जरिए उन लोगों ने बड़े-बड़े काम किए।”

3) प्लास्टिक से रोड बनेगी तो खराब नहीं होगी
– इस दौरान योगी ने कहा, ”कूड़े का प्रबंधन कैसे किया जाए कि पॉल्यूशन भी कम हो और एनर्जी का प्रोडक्शन भी हो सके। इसके लिए तकनीक जरूरी है। लोग आज कूड़े से सड़क बना रहे हैं। अगर प्लास्टिक से बनेगी तो कभी खराब नहीं होगी। हमेशा के लिए गड्ढामुक्त हो जाएगी।”

4) स्टार्टअप ऐप भी लाया जाएगा
– “स्टार्टअप ऐप भी लाया जाएगा। स्टार्टअप की समस्याओं के लिए कॉल सेंटर बनेंगे। यूपी शुरुआत करेगा तो देश शुरुआत करेगा। पीएम मोदी देश के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने देश का पीएम बनते ही कई योजनाएं शुरू कीं।’

क्या है स्टार्टअप बस यात्रा?
– ये बस यूपी भर में डिस्ट्रिक्ट और तहसील हेडक्वार्टर्स में घूमेगी। इसके जरिए स्टूडेंट्स को इम्प्लॉयमेंट के अलावा सेल्फ इम्पलॉयमेंट के लिए मोटिवेट किया जाएगा। रोजगार में बढ़ोतरी की जाएगी। 10 अक्टूबर तक ये यात्रा चलेगी और लखनऊ पहुंचकर खत्म होगी।

SI News Today

Leave a Reply