Thursday, April 25, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

आधार कार्ड ड‍िटेल अपडेट कर द‍िया है तो, तो इस तरह चेक करे स्टैटस..

SI News Today

आधार कार्ड में अगर आपने अपनी डिटेल्स में कुछ बदलाव किया है तो इस प्रोसेस को पूरा होने में 90 दिन तक का समय लग सकता है। यूआईडीएआई ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। आधार को इनकम टैक्स फाइल करने जैसे कई कामों में जरूरी कर दिया गया है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आधार कार्ड में जो भी डिटेल्स दी जाएं वह बिल्कुल ठीक होनी चाहिए। अगर आपने भी अपने आधार कार्ड को अपडेट किया है तो हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपडेट का स्टैटस चैक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले आधार की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आधार ऑनलाइन की सर्विस के अलग अलग विकल्प दिए गए हैं। इसमें पिंक कलर की पट्टी पर आधार अपडेट लिखा दिखाई देगा। इसके नीचे काफी विकल्प दिए गए होंगे। इसमें सबसे नीचे (Check Status – Updation done Online) विकल्प दिखाई देगा।

इसके बाद Check Status – Updation done Online पर क्लिक करना है। इसपर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। यहां आधार कार्ड का नंबर और अपडेट रिक्वेस्ट नंबर डालना होगा। अपडेट रिक्वेस्ट नंबर तब मिलता है जब आधार में कुछ अपडेट करते हैं। इसके बाद एक कैप्चा भी डालना होगा। यह सब डालने के बाद गेट स्टैटस पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके द्वारा आधार में किए गए बदलाव अगर हो गए होंगे तो उसका मैसेज आएगा अगर नहीं हुए होंगे तो मैसेज आएगा कि अभी प्रक्रिया चल रही है, कुछ दिन बाद दोबारा चैक करें। अगर अपडेशन हो गया है तो ठीक है अगर नहीं हुआ है तो आपको अपडेशन की तारीख के 90 दिन तक का इंतजार करना होगा। अगर इसके लिए कोई शिकायत करना चाहते हैं तो आधार की वेबसाइट, टोल फ्री नंबर 1947 पर कर सकते हैं।

आपको बता दें कि आधार कार्ड में ऑनलाइन डिटेल्स अपडेट करने के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है। बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के अाप आधार कार्ड में आप कुछ भी ऑनलाइन अपडेट नहीं कर सकते हैं। अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर नंबर रजिस्टर करा सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply