Friday, March 29, 2024
featured

शाकाहार से भी बढ़ेंगे मसल्स, डाइट में इन चीजों का करें इस्तेमाल…

SI News Today

अगर आप शाकाहारी हैं और आपके मन में भी यही सवाल है कि क्या शाकाहार से मसल्स बन सकते हैं, तो आपको हम यही जवाब देंगे कि हां, शाकाहार से शरीर में मसल्स बेहद आसानी से बन सकते हैं। अक्सर लोगों का यही मानना होता है कि शाकाहारी लोग मांसाहारी लोगों की तुलना में कम मसल्स वाले होते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। शाकाहारी सब्जियों में सिर्फ फिटनेस को दुरुस्त करने के ही गुण नहीं होते हैं बल्कि यह शरीर को तमाम तरह की बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं। अगर सही ढंग से उचित शाकाहारी भोजन का सेवन किया जाए तो आसानी से मजबूत मसल्स पाया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल मसल्स बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद है –

फ्रेश वेजीटेबल्स और फ्रूट्स – सब्जियों में मिनरल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। मौसमी सब्जियों का नियमित सेवन मसल्स बढ़ाने में काफी उपयोगी है। भोजन के साथ सलाद का प्रयोग जरूर करें। मूली, गाजर, टमाटर, खीरे पालक आदि का सेवन भोजन के साथ बेहद जरूरी है। सब्जियों के साथ-साथ ताजे मौसमी फल भी अच्छी सेहत के स्रोत होते हैं। अमरूद, तरबूज, खीरा आदि मांसपेशियों की वृद्धि में सहायक होते हैं। केला इस उद्देश्य में सबसे ज्यादा सफलता दिलाने वाला फल है। इसमें भारी मात्रा में पोटैशियम होता है, जो व्यायाम में आने वाली तकलीफों को दूर करने में मदद करता है, तथा शक्ति प्रदान करता है।

प्रोटीनयुक्त आहार – शरीर में मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए प्रोटीनयुक्त आहार बेहद जरूरी हैं। शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए प्रोटीन बेहद आवश्यक है। इसलिए अपने नियमित भोजन में दाल, चना, बादाम, काजू, अनाज और मटर को जरूर शामिल करें।

पालक का सेवन – पालक अच्छी सेहत के लिए बेहद आवश्यक खाद्य है। इससे शरीर को भारी मात्रा में कैलोरी मिलती है।

बादाम – बादाम में 15 प्रकार के जरूरी पोषक तत्वों की भरमार होती है। पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम औऱ विटामिन ई जैसे तत्व बादाम में पाए जाते हैं।

आलू – आलू में भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसमें पोटैशियम की भी काफी मात्रा पाई जाती है। यह बारह महीने मिलने वाला खाद्य है। इसका नियमित सेवन मसल्स बढ़ाने में आपकी भरपू मदद करती है।

दूध – व्यायाम करने के बाद दूध के सेवन जरूर करें। यह प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। साथ ही साथ इसमें कैल्शियम और विटामिन डी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

SI News Today

Leave a Reply