Wednesday, March 27, 2024
featuredउत्तर प्रदेशदेशलखनऊ

उत्तर प्रदेश के चार आइएएस और 11 पीसीएस अधिकारियों को भेजा जाएगा उत्तराखंड..

SI News Today

लखनऊ: प्रदेश से चार आइएएस और 11 पीसीएस अधिकारी उत्तराखंड भेजे जाएंगे। ये अधिकारी वहां का एलॉटमेंट होने के बावजूद उत्तर प्रदेश में सेवा दे रहे हैं। कोर्ट के निर्देश पर केंद्र सरकार ने उन्हें वहां भेजने का फैसला किया है और इसके लिए प्रदेश सरकार को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैैं। सरकार इस प्रकरण पर विधिक राय ले रही है। उत्तराखंड भेजे जाने वाले अधिकारियों में चार राजीव रौतेला, विजय कुमार यादव, उदयवीर सिंह यादव और दिव्य प्रकाश गिरि पीसीएस से आइएएस प्रमोट हो चुके हैं। अन्य पीसीएस अधिकारियों में योगेंद्र यादव, उदयराज सिंह, देवकृष्ण तिवारी, किशन लाल, उमेश नारायण पांडेय, राजेंद्र कुमार, कर्मेंद्र सिंह, राजेंद्र प्रसाद यादव -द्वितीय, सीताराम गुप्ता, शिवशंकर चतुर्भुज गुप्ता हैैं। केंद्र सरकार के अनुसचिव पंकज गंगवार की ओर से राज्य के मुख्य सचिव को भेजे गए पत्र में कोर्ट के आदेश के अनुक्रम में इन अधिकारियों के बाबत निर्णय लेने के लिए कहा गया है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश से अलग करके उत्तराखंड राज्य बनाए जाने पर राज्य सलाहकार समिति के निर्देश पर बड़ी संख्या में अधिकारियों का वहां तबादला किया गया था। इस आदेश के खिलाफ राज्य सरकार के कई अधिकारियों ने हाईकोर्ट में अपील दाखिल की थी लेकिन दिसंबर, 2003 में हाईकोर्ट ने उन्हें राहत देने से इनकार कर दिया था और माना था कि केंद्र सरकार के फैसले में हस्तक्षेप का कोई औचित्य नहीं है। हाईकोर्ट के इस आदेश को इन अधिकारियों ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने इसे स्टे कर दिया था। फरवरी, 2015 में कोर्ट ने अधिकारियों की ओर से दाखिल विशेष अनुमति याचिका को खारिज कर दिया था।

आइएएस अधिकारियों को लेकर फंसा पेंच
केंद्र सरकार ने अधिकारियों को उत्तराखंड भेजने का आदेश जरूर दिया है लेकिन चारों आइएएस राजीव रौतेला, विजय कुमार यादव, उदयवीर सिंह यादव और दिव्य प्रकाश गिरि को लेकर असमंजस बना हुआ है। चूंकि ये सभी उत्तर प्रदेश कैडर में आइएएस बने हैैं। ऐसे में वे किस आधार पर उत्तराखंड भेजा जा सकते हैैं, इस पर शासन में मंथन शुरू हो गया है। हालांकि यदि कैडर की व्यवस्था जोनवार हुई तो उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश एक ही जोन में आ जाएंगे और इस समस्या का हल निकल आएगा।

वाणिज्यकर अफसरों के तबादले
वाणिज्यकर विभाग के कई ज्वाइंट कमिश्नर के तबादले किए गए हैं। मेरठ में तैनात ज्वाइंट कमिश्नर (कार्यपालक) ए एचपी राव दीक्षित को ज्वाइंट कमिश्नर (विशेष अनुसंधान शाखा) ए अलीगढ़ के पद पर स्थानान्तरित किया गया है। इसी प्रकार ज्वाइंट कमिश्नर (टैक्स आडिट) मेरठ इंदिरा गुप्ता का स्थानान्तरण ज्वाइंट कमिश्नर (कार्यपालक) मथुरा, ज्वाइंट कमिश्नर (विशेष अनुसंधान शाखा) मैनपुरी उदय नारायण सिंह का स्थानान्तरण ज्वाइंट कमिश्नर (टैक्स आडिट) अलीगढ़, ज्वाइंट कमिश्नर (विशेष अनुसंधान शाखा) बी कानपुर, सम्बद्ध मुख्यालय लखनऊ राकेश वर्मा का स्थानान्तरण ज्वाइंट कमिश्नर (कार्यपालक) ए गाजियाबाद, ज्वाइंट कमिश्नर (कारपोरेट) मेरठ रमाशंकर द्विवेदी का स्थानान्तरण ज्वाइंट कमिश्नर (विशेष अनुसंधान शाखा) सी वाराणसी, ज्वाइंट कमिश्नर (विशेष अनुसंधान शाखा) बी बरेली सोने लाल दोहरे का तबादला ज्वाइंट कमिश्नर (कारपोरेट) आगरा और ज्वाइंट कमिश्नर (कारपोरेट) इलाहाबाद भूपेन्द्र शुक्ला का ज्वाइंट कमिश्नर मुख्यालय लखनऊ के पद पर किया गया है, जबकि नवपदोन्नत ज्वाइंट कमिश्नर प्रभार डिप्टी खंड- 14 लखनऊ सुशील कुमार सिंह का स्थानान्तरण ज्वाइंट कमिश्नर (विशेष अनुसंधान शाखा) सी कानपुर के पद पर किया गया है।

SI News Today

Leave a Reply