Thursday, April 18, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

भूल जाएं 4G, दुनिया चली 5G की ओर, जानिए..

SI News Today

एक और सभी टेलिकॉम कम्पनीया एक दुसरे को 4 जी नेटवर्क में स्थापित करने में लगी है वहीं दूसरी और अब जल्द ही अब भारत में ट्राई द्वारा 5 जी सेवाओं का लाभ भारतीयों को जल्द देने की योजना बना रही है, बताया जा रहा है की भारत में 5 जी सेवाएँ जल्द ही दस्तक दे सकती है. ज्यादातर मोबाइल ऑपरेटर इस डिमांड को पूरा नहीं कर पा रहे हैं. इस स्पीड की जरूरत को पूरा करने के लिए कई बिजनेस 5G का सपना देखने लगे हैं.

क्या है 5G?
मौजूदा दौर में इंटरनेट में सबसे ज्यादा 4 जी या चौथी जेनरेशन का स्पैक्ट्रम है. लेकिन इसके अपडेट होने पर 5G लाया जाएगा. 5G से बड़े पैमाने पर स्पीड में अंतर आएगा. इससे डाउनलोडिंग स्पीड करीब 100 गुना ज्यादा हो जाएगी. एचडी फिल्म को ही सेकेंडों में डाउनलोड किया जा सकेगा. स्मार्टहोम टेक, ड्राइवरलेस कार टेली-मेडीसिन्स जैसे क्षेत्रों में बहुत ज्यादा स्पीड के डाटा की जरूरत होती है. 5G आने के बाद इन सब टेकनिक्स को सहूलियत हो जाएगी.

दूरसंचार नियामक ने स्पेक्ट्रम नीलामी के अगले दौर के लिए परामर्श प्रक्रिया शुरू की और 5जी सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी जल्द ही करने की योजना के बारे में बताया गया है, 700 मेगाहटर्ज बैंड के मूल्यांकन प्रणाली नए विचार मांगे हैं.

SI News Today

Leave a Reply