Thursday, March 28, 2024
featured

इन चीजों का सेवन करने से नहीं रहेगी बार-बार भूलने की बीमारी..

SI News Today

खाने में हर किसी की अपनी पसंद होती है। हर रोज उसकी यही कोशिश होती है कि वह अपनी पसंद का ही खाना खाए। यह ठीक भी है, लेकिन कभी कभी सेहत का ख्याल करते हुए अपनी डाइट को अपनी पसंद-नापसंद के बंधन से आजाद भी कर देना चाहिए। ऐसे कई तरह के फूड्स होते हैं जो आपको पसंद नहीं हो सकते, लेकिन सेहत की नजर से उनके अद्भुत फायदे होते हैं। उन फूड्स को न चाहते हुए भी खाने में समझदारी होती है।

कई तरह के शोध अलग-अलग फूड्स को अलग-अलग शारीरिक अंगों के फायदे से जोड़कर किए गए हैं। ऐसे ही कुछ ऐसे फूड्स भी हैं जो हमारे दिमाग की सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं। ये फूड्स दिमाग की क्षमता को बेहतर बनाने, याद्दाश्त मजबूत करने तथा बढ़ती उम्र की वजह से होने वाली दिमाग संबंधी समस्या को दूर करनें में हमारी मदद करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका नियमित सेवन आपके दिमाग की क्षमता को बेहतर बनाने का काम करते हैं –

ब्रोकली – ब्रोकली में विटामिन के और कोलिन का भंडार होता है। यह आपकी याद्दाश्त को तेज करने में काफी मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला सल्फरफेन दिमाग में हुए सूजन को खत्म करने में काफी कारगर होता है। ब्रोकली में फोलिक एसिड की भी पर्याप्त मात्रा होती है जो अल्जाइमर के खतरे को काफी कम करती है।

कद्दू के बीज – कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। यह मेमोरी तथा दिमाग की समस्त कार्यप्रणाली पर अच्छा प्रभाव डालता है। इसमें मैग्नीशियम, विटामिन और ट्रिप्टोफन की प्रचुरता होती है, जो तनाव से छुटकारा दिलाने के लिए जाना जाता है।

चुकंदर – यह बहुत ही ज्यादा पौष्टिक सब्जी होती है। इसमें नाइट्रेट्स का प्राकृतिक भंडार होता है, जो दिमाग में खून के प्रवाह को बेहतर करने का काम करता है। साथ ही साथ चुकंदर दिमाग की कार्यक्षमता में भी वृद्धि करने का काम करता है। इसमें कैंसर से रक्षा करने वाले तत्व भी पाए जाते हैं।

अखरोट – अखरोट दिमाग के लिए सबसे बेहतर ड्राइफ्रूट्स होते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो भूलने की समस्या से निजात दिलाने तथा स्मरणशक्ति बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां – पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्क क्षमता बढ़ाने के लिए जानी जाती हैं। इनमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम दिमाग और पूरे शरीर में रक्त के निर्बाध प्रवाह के लिए बेहद लाभकारी होता है। दिमाग में रक्त प्रवाह बेहतर रहने से उसकी सेहत अच्छी बनी रहती है

SI News Today

Leave a Reply