Wednesday, April 17, 2024
featured

तनाव की वजह से अगर आपको भी नहीं आती नींद, करें गन्ने का सेवन…

SI News Today

तनाव की वजह से अगर आपको भी नींद नहीं आती तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। एक ताजा अध्ययन में वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया है कि गन्ने में तनाव कम करने तथा नींद बढ़ाने के लिए जिम्मेदार तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जापान के यूनीवर्सिटी ऑफ त्सुकुबा के शोधकार महेश कौशिक और योशिहिरो यूरेड का कहना है कि गन्ने में पाया जाने वाला ऑक्टेकोसेनॉल तनाव कम करने तथा तनाव की वजह से हराम होने वाली नींद को सामान्य करने में काफी मदद करता है। उन्होंने बताया कि ऑक्टेकोसेनॉल हमारे रोज के खान-पान वाली चीजों जैसे- राइस ब्रैन, व्हीट जर्म ऑयल और शहद में भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

आज के दौर में तनाव लोगों की एक आम समस्या बन गई है। तनाव की वजह से लोग रात में ठीक से सो नहीं पाते। ऐसे में मोटापा, दिल संबंधी परेशानियां, डिप्रेशन और चिंता जैसे रोग लोगों को अपनी चपेट में ले लेते हैं। बाजार में तनावजनित अनिद्रा की समस्या की अनेक दवाएं मौजूद हैं, लेकिन इनके कई तरह के साइड इफेक्ट्स होते हैं। ऐसे में गन्ने का सेवन इस समस्या के प्राकृतिक उपचार के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं।

शोध में यह पाया गया है कि गन्ने का सेवन ब्लड प्लाज्मा में कोर्टिकोस्टेरॉन के लेवल को कम करने में मदद करता है जो कि तनाव पैदा करने का मुख्य कारक है। गन्ने में पाया जाने वाला ओक्टेकोसेनॉल प्राकृतिक नींद लाने के लिए जाना जाता है। यह तनाव को कम करके नींद बढ़ाने का सबसे बेहतर उपचार है। यह तनाव की वजह से होने वाली बीमारी इंसोनिया के उपचार में भी काफी उपयोगी है। ओक्टेकोसेनॉल एक सुरक्षित उपचार के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसका किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है। शोधकारों का कहना है कि अभी इसके तनाव को कम करने के लिए इस्तेमाल को लेकर और क्लिनिकल रिसर्च की जरूरत है ताकि इसके फायदों के बारे में पूरी तरह से विश्वस्त हुआ जा सके।

SI News Today

Leave a Reply