Thursday, April 25, 2024
featured

इन तरीकों का इस्तेमाल करने से गंजेपन से मिलेगा छुटकारा, जानिए

SI News Today

खूबसूरत दिखने में बालों का बड़ा योगदान होता है। काले, घने और मुलायम बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। कभी-कभी पोषक तत्वों की कमी की वजह से या फिर बालों में नुकसानदेह केमिकल्स के इस्तेमाल की वजह से बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाता है। तनाव आदि कारण भी इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। ऐसे में कुछ लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान होते हैं तो कुछ गंजेपन की मार झेल रहे होते हैं। गंजेपन से निजात पाने के लिए लोग सर्जरी तक करवाने से नहीं चूकते। ऐसे में अगर आपको सिर में बालों को पुनः उगाने का प्राकृतिक उपचार मिल जाए तो इससे बेहतर क्या हो सकता है। प्राकृतिक उपचार से आप अपने बालों सच में पुनः उगा सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने आहार और अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव लाना होगा। तो चलिए, हम आपको बताते हैं कि सिर पर फिर से बाल उगाने के लिए क्या किया जा सकता है।

सिर की त्वचा पर मालिश करें – सिर की त्वचा में रक्त संचार सही करने के लिए उसकी नियमित रूप से मालिश की जानी चाहिए। इससे सिर पर बालों के उगने के लिए अनुकूल परिस्थिति तैयार होती है। बाल धोने के बाद मालिश करने की आदत आपके सिर को फिर से बालों से गुलजार कर सकती है। मॉलिश करने के लिए नारियल या फिर जोजोबा के तेल का इस्तेमाल बेहतर होता है। तेल से सिर में मालिश करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे खोपड़ी के रोमछिद्र खुल जाते हैं और नए बालों के उगने में मदद मिलती है। बाल धोने से पहले तेल मालिश ज्यादा बेहतर होता है।

प्रोटीन का खूब सेवन करें – बालों की मालिश के अलावा आहार पर भी ध्यान देकर बाल उगाए जा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना जरूरी होता है। यह बालों को तेजी से बढ़ने में भी मदद करता है। अपनी रोजाना की डाइट में प्रोटीन से भरपूर खाद्य अंडा, मीट, अखरोट और हरी सब्जियों को शामिल कर बालों को फिर से उगाने का उपचार कर सकते हैं। शाकाहारी लोगों के पास प्रोटीन के विकल्प कम होते हैं। इसलिए उन्हें अपनी नियमित की प्रोटीन डाइट को लेकर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे में उन्हें अपनी डाइट में ऐवेकैडो, अखरोट तथा ओमेगा 3 से भरपूर खाद्य का सेवन करना चाहिए।

SI News Today

Leave a Reply