Friday, April 19, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी: लखनऊ में बनकर तैयार है इंटरनेशनल लेवल का एकाना क्रिकेट स्टेडियम..

SI News Today

लखनऊ: इस साल का इंडियन क्रिकेट डॉमेस्टिक सीजन दुलीप ट्रॉफी के साथ शुरू हुआ। ओपनिंग मैच लखनऊ में बने नए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम एकाना में जारी है। लखनऊ मेट्रो की तरह यह स्टेडियम भी अखिलेश और योगी सरकार के बीच क्रेडिट लेने का मुद्दा बना हुआ है। पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इस प्रोजेक्ट को 2014 में मंजूरी दी थी, जिसका काम 2015 में शुरू हुआ। प्राइवेट कंपनी एकाना ने इस स्टेडियम को 2 साल 8 महीने में तैयार किया है।

1994 में हुआ था आखिरी इंटरनेशनल मैच
– लखनऊ में बना केडी सिंह बाबू स्टेडियम इंटरनेशनल क्रिकेट मैच का वेन्यू रह चुका है। इस मैदान पर 1987 में वनडे और 1994 में टेस्ट मैच खेला गया था।

– 1994 के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट का सेंटर लखनऊ से कानपुर शिफ्ट हो गया।

– उसी कमी को दूर करने के लिए 2014 में लखनऊ में इंटरनेशनल लेवल के नए स्टेडियम का प्रोजेक्ट लाया गया। यूपी सरकार ने प्राइवेट कंपनी एकाना से हाथ मिलाते हुए इस प्रोजेक्ट को शुरू किया।

– इस स्टेडियम के लिए सिर्फ जमीन यूपी सरकार ने मुहैया करवाई है। बाकी कंस्ट्रक्शन से लेकर फैसिलिटी और अन्य डेवलपमेंट वर्क एकाना कंपनी के पास है।

– यह स्टेडियम 530 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ है। एकाना ने इस स्टेडियम को बनाने के लिए 3 साल का समय निर्धारित किया था, लेकिन पूरा कंस्ट्रक्शन 2 साल 8 महीने में कंप्लीट हो गया।

SI News Today

Leave a Reply