वन विभाग में 230 पदों पर भर्ती जल्द, करे अप्लाई..


वन विभाग के 230 खाली पदों पर जल्द ही भर्तियां होंगी। ड्राइवर से लेकर रेंजर तक के पदों पर भर्तियों के लिए प्रस्ताव उप्र. अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग और उप्र. लोक सेवा आयोग को भेज दिए गए हैं।
इसके अलावा फॉरेस्ट गार्ड के खाली पदों की गणना के लिए सभी प्रभागीय वनाधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई है।

हाल ही में राज्य सरकार ने वन विभाग के खाली पदों को भरने का फैसला किया था। इसके तहत ड्राइवर, सर्वेयर, मानचित्रकार, सहायक सांख्यिकी अधिकारी, सांख्यिकी अधिकारी और रेंजर के रिक्त 230 पदों पर भतिर्यों के प्रस्ताव आयोगों को भेज दिए गए हैं।

जहां रेंजर और सांख्यिकी अधिकारी के पदों पर सीधी भर्ती उप्र. लोक सेवा आयोग से होगी, वहीं शेष पदों पर चयन उप्र. अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग करेगा।

बता दें कि रेंजर के 120 खाली पदों पर चयन प्रक्रिया पहले से ही चल रही है। विभाग में फॉरेस्ट गार्ड के कुल 4000 स्वीकृत पद हैं। इनमें से 1000 पद खाली हैं।

खाली पदों की सटीक गणना के लिए सभी प्रभागीय वन अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई है। वन विभाग का कहना है कि सप्ताह भर में फॉरेस्ट गार्ड्स के खाली पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भी अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग को भेज दिया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता
रेंजर पद के लिए योग्यता साइंस स्ट्रीम में स्नातक रखी गई है। सांख्यिकी और सहायक सांख्यिकी अधिकारी के लिए सांख्यिकी विषय के साथ स्नातक होना अनिवार्य होगा। मानचित्रकार के लिए सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा और सर्वेयर के लिए सर्वेयर इंस्ट्रूमेंटेशन में डिप्लोमा जरूरी होगा। वाहन चालक के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हाईस्कूल और फॉरेस्ट गार्ड के लिए इंटरमीडिएट होगी।

किस पद पर कितनों को मिलेगी नौकरी

पद संख्या
रेंजर 44
सांख्यिकी अधिकारी  2
स. सांख्यिकी अधिकारी 52
मानचित्रकार 39
सर्वेयर 29
ड्राइवर 64
कुल पद 230

फॉरेस्टर के 323 पदों पर भर्ती के लिए बन रही नियमावली

प्रदेश में फॉरेस्टर के 323 पद खाली हैं। इन पदों को भरने के लिए वन मुख्यालय नियमावली तैयार करवा रहा है। शासन से नियमावली ओकेहोने के बाद इन पदों पर भी भर्तियों का प्रस्ताव आयोग को भेज दिया जाएगा।

Please Write Your Comments Below

Previous यूपी: 14 फर्जी बाबाओं पर योगी सरकार करेगी कार्रवाई...
Next यूपी: पांच सितंबर से निरस्त चल रही ट्रेनों को किया बहाल...