Friday, March 29, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

अपने Aadhaar कार्ड को मोबाइल नंबर से ऑनलाइन ऐसे करें लिंक, जानिए..

SI News Today

केंद्र में बीजेपी की सरकार बनने के बाद सभी कामों में अब आधार कार्ड को अनिवार्य किया जा रहा है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने के निर्देश दिए हैं, जिसकी आखिरी तारीख 28 फरवरी, 2018 है। अगर आपने अभी भी अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं किया है तो जल्दी से कर लें, वरना आपका नंबर बंद हो जाएगा। शनिवार को सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करने वाली लोकनीति फाउंडेशन केस की सुनवाई के दौरान इस आदेश को पास कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद निर्धारित समय पर अगर उपभोक्ता अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं कराते हैं तो उनका सिम बंद कर दिया जाएगा। एएनआई के अनुसार यह कदम केंद्र सरकार द्वारा इसलिए उठाया गया है ताकि अपराध, धोखाधड़ी और आतंकवादी किसी आम इंसान के नाम पर नया नंबर लेकर किसी घटना को अंजाम न दे सकें। आप अपने मोबाइल नंबर को बहुत ही आसानी से आधार के साथ लिंक करा सकते हैं।

यहां पढ़े कैसे लिंक करें Mobile Number with Aadhaar Card Online:
1. मोबाइल को आधार से जोड़ने के लिए आपको अपने नजदीकी मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा। इसके बाद सर्विस प्रोवाइडर आपके आधार नंबर और फिंगरप्रिंट के जरिए आपके मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन करेंगे। यदि मोबाइल नंबर आपके नाम पर रजिस्टर नहीं है तो आप चिंता मत कीजिए। आपका नंबर जिसके भी नाम पर उसे अपने साथ सर्विस प्रोवाइडर के पास ले जाकर नंबर को वेरिफाई करा सकते हैं।
2. इसके बाद आपको अपनी रि-वेरिफेकशन डिटेल भरनी होंगी। डिटेल भरने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा , जिसे आपको उसी समय अपने सर्विस प्रोवाइडर को देना होगा। सर्विस प्रोवाइडर द्वारा ओटीपी वेरिफाई करने के बाद आपका वहां पर काम खत्म हो जाएगा।
3. ये सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको 24 घंटे का इंतजार करना होगा ताकि आपके सर्विस प्रोवाइडर आपके नंबर को वेरिफाई कर सकें। जब कंपनी द्वारा प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी तो आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन मैसेज आएगा जिसका आपको 3 घंटे के अंदर जवाब देना होगा।
4. इस मैसेज का जवाब देने के लिए आपको आपने मैसेज बॉक्स में RV<स्पेस>Y लिखकर उसे 12345 पर भेजना होगा। इसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।

SI News Today

Leave a Reply