Friday, March 29, 2024
featuredदिल्ली

नई दिल्ली: स्टेशन पर पटरी से उतरा जम्मू राजधानी का डिब्बा…

SI News Today

राष्ट्रीय राजधानी में आज जम्मू तवी-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की एक बोगी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पटरी से उतर गई। हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह घटना आज सुबह करीब छह बजे ट्रेन के प्लेटफार्म में प्रवेश करते समय हुई। अधिकारी ने बताया कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। हालिया दिनों में ट्रेनों के डिब्बे पटरी से उतरने की कुछ घटनाएं हुई हैं। सिलसिलेवार रेल हादसों के बाद सुरेश प्रभु ने इस्तीफे की पेशकश की थी। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे इंतजार करने को कहा था। इसके बाद मोदी कैबिनेट का विस्तार हुआ तो पीयूष गोयल को रेल मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया।

लेकिन उनके पद संभालने के अगले ही दिन तीन ट्रेनें पटरी से उतर गई थीं। 7 सितंबर को महाराष्‍ट्र के खंडाला में एक मालगाड़ी के दो डिब्‍बे ट्रैक से उतर गए थे। इसी दिन दोपहर 12 बजे के आस-पास झारखंड के रांची से नई दिल्ली आ रही राजधानी एक्सप्रेस के दो डिब्बे गुरुवार को मिंटो ब्रिज स्टेशन के पास पटरी से उतर गए। हालांकि, इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ था। उत्तरी रेलवे के प्रवक्ता नीरज शर्मा ने आईएएनएस को बताया था कि झारखंड के रांची से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन आते समय गुरुवार पूर्वाह्न 11.45 बजे रेलगाड़ी का इंजन और पावर डिब्बा बेपटरी हो गया। उससे भी पहले, उत्तर प्रदेश के सोनभद्र के पास गुरुवार को शक्तिपुंज एक्सप्रेस के सात डिब्बे पटरी से उतर गए थे।

पीयूष गोयल ने कैबिनेट फेरबदल के बाद सोमवार (4 सितंबर) को रेलमंत्री का पदभार संभाला था। उन्‍होंने 2019 के चुनाव से पहले तक का अपना अजेंडा तय किया था, जिसमें स्‍पीड पर फोकस था। गोयल ने ट्रेनों की स्पीड बढ़ा कर उन्हें सुपर फास्ट कैटेगरी में शामिल करने के निर्देश दिए हैं। सभी ट्रेनों से इंडियन टॉयलेट हटने जा रहे हैं, जनवरी 2018 तक सभी बोगियों में आपको बॉयो-टॉयलेट दिखेंगे।

सभी रूटों के इलेक्ट्रिफिकेशन पर जोर दिया जा रहा है। रेलवे के सामने सबसे बड़ी चुनौती मैनपावर ढूंढ़ने की है। वैसे तो ट्रेनों में बॉयो टॉयलेट लगाने के लिए डेडलाइन 2019-20 है लेकिन पीयूष गोयल इसे जनवरी 2018 तक पूरा कर देना चाहते हैं। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाना एक ऐसा मुद्दा है जिस पर पीएम मोदी और पीएमओ भी जोर दे चुके हैं। रेल मंत्रालय से मिली खबरों के मुताबिक निकट भविष्य में लगभग 700 ट्रेनों को अपग्रेड किया जाएगा. कई पैसेंजर्स ट्रेन को मेल या एक्सप्रेस में बदला जाएगा और कई एक्सप्रेस ट्रेनों को सुपरफास्ट ट्रेनों में बदला जाएगा।

SI News Today

Leave a Reply