Thursday, March 28, 2024
featuredलखनऊ

राजधानी: आधार लिंक कराने का झांसा देकर एक लाख ठगे..

SI News Today

लखनऊ: लखनऊ में मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने का झांसा देकर जालसाजों ने एक महिला के खाते से एक लाख रुपये निकाल लिए। ठगों ने खुद को पहले बीएसएनएल और फिर बैंक का कर्मचारी बताया था। पीड़ित महिला ने साइबर सेल में मामले की शिकायत की है।

जानकी विहार, जानकीपुरम निवासी जितेश श्रीवास्तव की पत्नी प्रतिभा के मुताबिक मंगलवार सुबह अंजान नंबर से फोन आया था। फोन करने वाले ने खुद को बीएसएनएल का कर्मचारी बताया और कहा कि आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है। आपका नंबर बंद हो जाएगा। यही नहीं ठग ने कहा कि अगर फौरन इसे आधार से लिंक नहीं कराया गया तो आपके खाते से 1500 रुपये कट जाएंगे।

यह सुनकर प्रतिभा आरोपित की बातों में आ गईं। खाते से रुपये न कटे इसके लिए प्रतिभा ने ठग से उपाय पूछे। जालसाज ने बातों में उलझाकर उनसे पंजाब नेशनल बैंक और एसबीआइ के खोते का ब्योरा ले लिया। प्रतिभा के मुताबिक थोड़ी देर बाद एक अनजान व्यक्ति ने फोन किया और खुद को बैंक का कर्मचारी बताया। फोन करने वाले ने कहा कि आधार लिंक न होने के कारण आपके खाते से 1500 रुपये कट रहे हैं।

इसके बाद ठग ने प्रतिभा से उनके एटीएम कार्ड की जानकारी मांगी, तो उन्होंने एसबीआइ और पीएनबी के खाते की जानकारी दे दी। इसके थोड़ी देर दोनों खातों से 50-50 हजार रुपये कट गए। प्रतिभा के मोबाइल फोन पर मैसेज आने के बाद उन्हें ठगी की जानकारी हुई और फिर पीड़ित परिवारीजन साइबर क्राइम सेल पहुंचे। साइबर सेल के प्रभारी इंस्पेक्टर अरुण कुमार सिंह के मुताबिक पुलिस पीड़ित के रुपये वापस कराने का प्रयास कर रही है।

SI News Today

Leave a Reply