Thursday, April 25, 2024
featuredलखनऊ

राजधानी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगवानी की तैयारियां पूरी…

SI News Today

लखनऊ: राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार उत्तर प्रदेश आ रहे रामनाथ कोविंद के स्वागत की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उनकी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लखनऊ में अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान बाबा साहब भीम राव अंबेडकर व पंडित दीन दयाल उपाध्याय को नमन कर अपने दौरे की शुरुआत करेंगे। शासन स्तर से जारी राष्ट्रपति के आगमन के प्रोग्राम के अनुसार राष्ट्रपति 14 सितंबर की शाम 3:45 बजे अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे। जहां से वह शाम 4:05 बजे विधानसभा मार्ग स्थित भारत रत्न बोधिसत्व बाबा साहब डॉ.भीमराव अंबेडकर महासभा पहुंचेंगे और बाबा साहब के अस्थि कलश को नमन करेंगे। शाम 4:20 बजे यहां से राष्ट्रपति का प्रस्थान इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के लिए होगा।

नागरिक अभिनंदन
राष्ट्रपति इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शाम पांच बजे से आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में हिस्सा लेंगे और शाम छह बजे राजभवन के लिए प्रस्थान करेंगे। 15 सितंबर की सुबह 10:30 बजे राष्ट्रपति दीन दयाल उपाध्याय स्मृति वाटिका जाएंगे। दोपहर को राष्ट्रपति हेलीकॉप्टर से कानपुर के लिए रवाना होंगे। दोपहर 2:15 बजे राष्ट्रपति कानपुर में चकेरी एयरपोर्ट के पास बनाए गए हैलीपैड पहुंचने के बाद दोपहर 2:30 बजे कानपुर के ईश्वरीगंज गांव पहुंचेंगे और वहां स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। शाम 4:15 बजे राष्ट्रपति ईश्वरीगंज गांव से प्रस्थान करेंगे और शाम 6:10 बजे अमौसी एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के निकाय चुनाव में नहीं दिखेगी अखिलेश-राहुल की दोस्ती

राष्ट्रपति सुरक्षा में डीजीपी मुख्यालय के अफसर
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं। बुधवार को शासन स्तर पर राष्ट्रपति की सुरक्षा-व्यवस्था की समीक्षा की गई। डीजीपी मुख्यालय स्तर से लखनऊ व कानपुर में अधिकारियों को सुरक्षा ड्यूटी में लगाया गया है और लखनऊ में अतिरिक्त 400 सिपाही भी लगाए गए हैं। आइजी कानून-व्यवस्था हरिराम शर्मा के मुताबिक लखनऊ व कानपुर में चार-चार कंपनी अद्र्धसैनिक बल तैनात किया गया है। राष्ट्रपति के आगमन पर डीजीपी मुख्यालय स्तर से लखनऊ में आठ एसपी, 12 एएसपी व 20 सीओ को सुरक्षा ड्यूटी में लगाया गया है। ऐसे ही कानपुर में पांच एसपी, आठ एएसपी व 12 सीओ की ड्यूटी लगाई गई है। आइजी ने बताया कि इसके अतिरिक्त लखनऊ व कानपुर में जोन व रेंज स्तर से पर्याप्त संख्या में पुलिस व पीएसी को राष्ट्रपति सुरक्षा में लगाया गया है। बताया गया कि डीजीपी मुख्यालय स्तर से लखनऊ व कानपुर के लिए 10-10 कंपनी अर्द्धसैनिक बल की डिमांड की गई थी। हरियाणा व पंजाब में भेजे गए बल की वापसी न होने की वजह से चार-चार कंपनी अर्द्धसैनिक बल ही दिया जा सका।

SI News Today

Leave a Reply