Friday, March 29, 2024
featuredदेशरोजगार

10वीं पास वालों के लिए भारतीय सेना में नौकरी, करें अप्लाई..

SI News Today

Join Indian Army Recruitment 2017: भारतीय सेना 10वीं पास लोगों को एक बार फिर से नौकरी का सुनहरा अवसर देने जा रही है। फायरमैन, ट्रेड्समैन मेट और कई अन्य पदों के लिए कुल 102 भर्तियां होनी हैं। भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 13 सितंबर को जारी किया गया और नोटिफिकेशन के 30 दिन के भीतर ही आपको आवेदन करना होगा। वहीं 7वां वेतन आयोग लागू होने के बाद की चयनित अभ्यर्थियों को अच्छा वेतन मिलेगा। तो चलिए जानते हैं आपको आवेदन करने के लिए किन दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। सबसे पहले आपको बताते हैं किन पदों पर भर्ती होनी हैं। फायरमैन के 56 पदों पर भर्ती होनी है। चयनित अभ्यर्थी 19900 रुपये का वेतन प्रतिमाह पाएंगे। वहीं ट्रेड्समैन मेट (मजदूर/लेबर) के 23 पदों पर भर्ती होनी है जिन्हें प्रतिमाह 18 हजार रुपये का वेतन मिलेगा।

दोनों पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना जरूरी है। साथ ही आयु सीमा भी तय की गई है। आवेदक की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं SC/ST उम्मीदवारों को 5 साल की छूट, ओबीसी को 3 साल और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 10 साल की रियायत दी गई है। जॉब लोकेशन असम है। बात करते हैं अब सिलेक्शन प्रोसेस की। सिलेक्शन प्रैक्टिकल ट्रेड टेस्ट, फिजिकल और लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। आवेदन करने के लिए कोई एप्लीकेशन फीस नहीं चुकानी होगी। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार इस तरह आवेदन कर सकते हैं। आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा जिसे आप आधिकारिक वेबसाइट indianarmy.nic.in से या फिर सीधे इस लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं।

फॉर्म के साथ आपको अपने सेल्फ अटेस्टिड दस्तावेज और पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ जमा कराने होंगे और साथ ही एक लिफाफे पर आपके एड्रेस समेत 25 रुपये की डाक टिकट भी आपको भेजनी होगी। फॉर्म आपको इस पते पर भेजना होगा- कमांडेंट, 313 कंपनी एएससी (आपूर्ति) टाईप ‘F’, PIN-905313, C/o 99 APO वहीं ज्यादा जानकारी आप इस लिंक से हासिल कर सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply