Friday, March 29, 2024
featuredदेश

वाराणसी दौरे पर मुस्लिम महिलाओं से बात नहीं करेंगे नरेंद्र मोदी..

SI News Today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22-23 सितंबर को वाराणसी के दौरे पर रहेंगे। मोदी का यह दौरा तीन तलाक के खिलाफ मुखर रहने वाली मुस्लिम महिलाओं से संवाद करने के लिए रहेगा। यह पहला ऐसा कार्यक्रम होगा जिसमें प्रधानमंत्री मोदी सीधे मुस्लिम महिलाओं से मुखातिब होंगे और उनकी राय जानेंगे। जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने संवाद कार्यक्रम के लिए मुस्लिम महिलाओं को एकत्रित करने की जिम्मेदारी मदरसों को सौंपी है। लेकिन मोदी के आगामी दौरे से पहले ही मदरसा शिक्षकों की एक संस्था ने विरोध किया है। इसके बाद जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग अपना निर्देश वापिस ले लिया है।

इसके पीछे उन्होंने विरोध करने वाली संस्था का हवाला दिया है। स्थानीय प्रशासन ने शुक्रवार को एक निर्देश दिया था कि पीएम मोदी की आगामी वाराणसी दौरे में एक संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक मदरसा को 25 मुस्लिम महिलाओं की उपस्थिति सुनिश्चित करना होगा।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी विजय प्रताप यादव ने जिले के सभी अनुदानित तथा गैर अनुदानित मदरसों को हाल में भेजे गए पत्र में कहा है कि आगामी 22 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी का वाराणसी के डीएलडब्ल्यू प्रेक्षागृह में अल्पसंख्यक महिलाओं के साथ संवाद का कार्यक्रम है। इस प्रेक्षागृह में 700 महिलाओं के बैठने की व्यवस्था की गई है। उस दिन अल्पसंख्यक महिलाओं को कार्यक्रम स्थल पर पहुंचाने का जिम्मा मदरसों को दिया जा रहा है।

शिक्षकों के संस्था के विरोध के बाद प्रशासन ने अपना आदेश वापिस ले लिया है और सोमवार के लिए निर्धारित बैठक भी रद्द कर दी है। अल्पसंख्यक महिलाओं के साथ पीएम मोदी सवांद कर सके, इसके लिए अभी तक कार्यक्रम प्रस्तावित किया गया है। लेकिन जिला प्रशासन को अभी तक पीएमओ से कार्यक्रम को लेकर कोई सूचना नहीं मिली है।

शिक्षक संघ एसोसिएशन मदरिस-ए-अरबिया के महासचिव दिवान साहब ज़मान खान ने कहा, “राज्य सरकार के आदेश का विरोध किया गया है क्योंकि हम शैक्षणिक संस्थान चला रहे हैं और वे बीजेपी या मुस्लिम राष्ट्रीय मंच (एमआरएम) के कर्मचारी नहीं हैं। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने को सुनिश्चित करने की हमारी ज़िम्मेदारी नहीं होनी चाहिए।”

खान जलालीपुर क्षेत्र में मदरसा अरबी मदिनतूल उलूम के एक प्रिंसिपल हैं। उन्होंने यह भी दावा किया कि एसोसिएशन ने प्रशासन को आदेश वापस लेने के लिए कहा था। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी आगामी 22 सितंबर को अपने दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आ रहे हैं। इस दौरान वह रामनगर के सामने घाट पुल तथा बलुआघाट पुल का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा वह डीएलडब्ल्यू में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। साथ ही उनका मुस्लिम महिलाओं के साथ संवाद का कार्यक्रम भी है।

SI News Today

Leave a Reply