Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

स्कूलों में मिड-डे मील का 700 करोड़ का ठेका मिल सकता है बाबा रामदेव को..

SI News Today

योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेदिक लिमिटेड उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में मिड-डे मील सप्लाई करने का ठेका मिल सकता है।  एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए बाबा रामदेव और उनके आदमी दिल्ली में इस 700 करोड़ रुपए के ठेके के लिए लॉबिंग कर रहे हैं। ये लोग मंत्रियों से मिलकर यह बता रहे हैं कि उनके ग्रुप को यह ठेका देना कैसे सही रहेगा। अभी यूपी में मिड-डे मील सप्लाई करने का जिम्मा 10 संस्थाओं के पास है, जिनमें कुछ एनजीओ भी शामिल हैं। ये लोग देश के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य के करीब 10 करोड़ छात्रों को पंजीरी, फ्रूट, दूध सप्लाई करते हैं।

अगर यह ठेका पतंजलि को मिल जाता है तो यह इस ग्रुप की बड़ी जीत होगी। सूत्रों के मुताबिक पतंजलि आयुर्वेद के अधिकारी यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के मंत्रियों और ब्यूरोक्रेट्स की लॉबिंग इस ठेके के लिए कर रहे हैं। इस ठेके के लिए टेंडर भरने की आखिरी तारीख हालही में मध्य अक्टूबर तक बढ़ाई गई है।

रिपोर्ट में पतंजलि आयुर्वेद और पतंजली विद्यापीठ के प्रवक्ता एसके तिजारावाला के हवाले लिखा गया है, ‘ग्रुप का हमेशा से मकसद रहा है कि सभी भारतीय स्वस्थ खाना खाएं। मिड-डे मील का प्रोजेक्ट पूरी तरह से बिजनेस फैसला है। हम लोग हमेशा से इसकी वकालत करते आए हैं कि स्कूलों में हेल्दी फूड दिया जाए।’ इसके साथ ही तिजारावाला ने बताया कि पतंजलि के और भी कई बड़े प्लान हैं। उन्होंने बताया कि अभी पूरे भारत में फास्ट फूड के काउंटर शुरू करने का प्रस्ताव भी है। उनके मुताबिक वेज रेस्तरां की फ्रेंचाइजी लेने की काफी मांग है। इस तरह के प्रोजेक्ट की शुरूआत इस साल के अंत तक की जाएगी।

बता दें, उत्तराखंड सरकार ने हालही में बाबा रामदेव को राज्य में आयुर्वेदिक प्लांट शुरू करने का ठेका दिया था। इसके तहत कंपनी पूरे राज्य में मेडिसिनल प्लांट उगाएगी। इसके साथ ही उसकी बिक्री के लिए कीमत भी पतंजलि ही तय करेगी।

SI News Today

Leave a Reply