Friday, April 19, 2024
featuredबिहाररोजगार

डाक विभाग में 10वीं पास वालों के लिए 1471 पदों पर भर्तियां….

SI News Today

बिहार पोस्टल सर्किल ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्ती करने जा रहा है। 10वीं पास लोगों के लिए नौकरी पाने का यह बढ़िया मौका है। भर्तियां बिहार पोस्टल सर्किल के आरएमएस डिविजन में होनी हैं। ध्यान रहे आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 अक्टूबर, 2017 है। भर्तियां कुल 1471 ग्रामीण डाक सेवक पर होनी है जिनमें से 773 पद पर जनरल श्रेणी में भर्ती होंगी। ऐसे ही 409 पद पर ओबीसी, 209 पद पर एससी, 36 पद पर एसटी उम्मीदवारों की भर्तियां की जाएंगी। इनके अलावा 8 पदों पर PH-HH, 36 पर PH-OH और 1 पद पर PH-VH श्रेणी के उम्मीदवार की भर्ती होगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का सरकारी शिक्षा बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा आयु सीमा भी तय की गई है। आवेदक की उम्र न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए। वहीं SC और ST श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 साल की और OBC-NCL श्रेणी के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट मिलेगी।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना अनिवार्य है। आवेदन करने के लिए अनारक्षित श्रेणी और ओबीसी उम्मीदवारों को 100 रुपये की एप्लीकेशन फीस भरनी होगी। वहीं SC/ST और महिला आवेदकों को कोई एप्लीकेशन फीस नहीं भरनी होगी। फीस किसी भी मुख्य डाक ऑफिस पर भरी जा सकती है। तो चलिए अब जानते हैं आवेदन आप कैसे कर सकते हैं। आवेदन आप सीधे वेबसाइट indiapost.gov.in पर कर सकते हैं या फिर http://www.appost.in/gdsonline पर भी कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर, 2017 से शुरू हो गई थी और यह 19, अक्टूबर तक जारी रहेगी।

19.10.2017 के बाद एप्लीकेशन का लिंक वेबसाइट से हटा दिया जाएगा। इसके अलावा ज्यादा जानकारी आप इस लिंक पर क्लिक कर हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए कई और राज्यों में भी भर्ती होनी है। बिहार के अलावा छत्तीसगढ़ में भी ग्रामीण डाक सेवक पद पर भर्ती होनी है।

SI News Today

Leave a Reply