Friday, April 19, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

ऐसे रिकवर करें मोबाइल से Delete हुईं फोटो और फाइलें, जानिए…

SI News Today

गोवा की छुट्टियों से लेकर दोस्तों की शादियों तक ढेरों यादें, हम मोबाइल फोन में फोटो के रूप में संभाल के रखते है लेकिन हमारे पैरों के नीचे से जमीन तब खिसक जाती है, जब गलती से ये फोटो मोबाइल से डिलीट हो जाएं.

कभी जल्दबाजी में, तो कभी किसी दूसरे कारण से ऐसा कई बार होता है, जब आपके मोबाइल से फोटो डिलीट हो जाती है. लेकिन अब आपको इसको लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब आप चंद मिनटों में मोबाइल से डिलीट हो चुकीं फाइलें और फोटोज को दोबारा रिकवर कर सकते हैं.

ऐसे रिकवर करें डिलीज हुई फोटो
मोबाइल से डिलीट हुई फोटोज को दोबारा पाने के लिए सबसे पहले आपको अपने सिस्टम में Android Data Recovery सॉफ्टवेयर इंस्टाल करना होगा. Android Data Recovery सॉफ्टवेयर इंस्टाल करने के बाद, इस सॉफ्टवेयर को ओपन करें और दिए गए ऑप्शन में ‘डेटा रिकवरी’ का ऑप्शन चुनें.

सिस्टम से कनेक्ट करना होगा फोन
अब आपको अपने फोन को सिस्टम से कनेक्ट करना होगा, जिससे सिस्टम आपके मोबाइल का डिलीट हो चुका डेटा/फोटो रिकवर करेगा. मोबाइल कनेक्ट करने के लिए आपको अपने फोन का Debagging Mode इनेबल करना होगा, जैसे ही आप यह प्रोसेस पूरा करेंगे फोन सिस्टम के साथ कनेक्ट हो जाएगा. अब आप सिस्टम की विंडो में ‘रिकवर’ ऑप्शन को क्लिक करें. इसके बाद सभी ऑप्शन को ‘अनटिक’ करके Gallary को टिक करें, जहां से आपको फोटो रिकवर करनी हैं. इसके बाद स्टैण्डर्ड मोड क्लिक करें और नेक्स्ट का ऑप्शन चुनें.

इंटरनल मेमोरी में सर्च होंगी फाइलें
सारे स्टेप फॉलो करने के बाद आपका सिस्टम स्कैनिंग शुरू करेगा और डिलीट हो चुकी फाइलों को इंटरनल मेमोरी में सर्च करेगा. कंप्लीट स्कैनिंग के बाद आपको सिस्टम में डिलीट हो चुकी फोटो नजर आएंगी. जिन्हें आप आसानी के साथ दोबारा फोन में या सिस्टम में रिस्टोर कर सकते हैं. इस तरह के रिकवरी सॉफ्टवेयर के जरिए ये जरूरी नहीं है कि डिलीट की हुईं सभी फाइलें आपको मिल जाएं. कई बार रिकवरी के दौरान सभी डिलीट फाइलें दोबारा रिकवर नहीं हो पाती हैं.

SI News Today

Leave a Reply