Thursday, April 25, 2024
featuredदेश

आप नेता ने ट्वीट की BHU में लाठीचार्ज से घायल छात्रा की फर्जी तस्‍वीर, देखिए…

SI News Today

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में गुरुवार को हुई कथित छेड़खानी के विरोध में धरना प्रदर्शन के बाद पुलिस के लाठीचार्ज से मामला बिगड़ गया। सोशल मीडिया पर विभिन्‍न राजनैतिक दलों व सामाजिक संगठनों के अलावा, सामान्‍य नागरिक भी अपना गुस्‍सा जाहिर कर रहे हैं। मगर इस बीच कुछ लोगों ने एक तस्‍वीर को बीएचयू की घायल छात्रा का बताकर वायरल करना शुरू किया है। इसमें आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह, वरिष्‍ठ पत्रकार मृणाल पांडे जैसे नाम प्रमुख है। संजय सिंह ने तो फोटो के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित करते हुए लिखा, ”मोदी जी शर्म करो, वाराणसी BHU में लड़कियों के हॉस्टल में घुसकर योगी के पुलिसिया गुंडों ने छात्राओं को पीटा।” हालांकि कई लोगों ने गलत तस्‍वीर ट्वीट करने पर सिंह को लताड़ लगाई। कई लोगों ने तस्‍वीर का मूल स्‍त्रोत बताते हुए संजय से ट्वीट डिलीट करने को कहा, मगर खबर लिखे जाने तक ऐसा नहीं किया गया है।

बीती रात पूरा बीएचयू परिसर छावनी में तब्दील हो गया। शनिवार की रात कुलपति आवास के पास पहुंचे छात्र और छात्राओं पर विश्वविद्यालय के सुरक्षार्किमयों ने लाठी चार्ज कर दिया जिसमें कुछ विद्यार्थी घायल हो गए। छात्राओं का कहना है कि पुलिस ने उन पर भी लाठी चार्ज किया। इसके बाद छात्रों का गुस्सा भड़क उठा और उन्होंने सुरक्षार्किमयों पर पथराव शुरू कर दिय। सभी विद्यार्थी संस्थान में बृहस्पतिवार को हुई कथित छेड़खानी के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे थे। विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि कुलपति ने हालात के मद्देनजर तत्काल प्रभाव से विश्वविद्यालय को दो अक्तूबर तक बंद रखने का ऐलान किया है। उन्होंने घटना की जांच के लिए एक समिति का गठन भी किया है। उन्होंने कहा कि कुछ बाहरी अराजक तत्व हैं जो छात्राओं को आगे कर संस्थान की गरिमा को धूमिल करना चाहते हैं।

सिंह ने बताया कि पुलिस प्रशासन विश्वविद्यालय में मौजूद है। हालात फिलहाल नियंत्रण में हैं। उन्होंने आशंका जतायी कि घटनाओं के मुद्देनजर पुलिस प्रशासन कुछ छात्रावासों को खाली भी करा सकती है। कल परिसर में हिंसा और तनाव को देखते हुए 25 थानों की पुलिस बुलाई गयी थी। हालात काबू में करने के लिए परिसर में घुसी पुलिस को छात्रावास के विद्याथिर्यों के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा। पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े, हवा में गोलियां चलाईं तथा जवाबी पथराव भी किया।

बताया जाता है कि इसी बीच छात्रों ने पेट्रोल बम भी फेके। हिंसा में जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सदर, दो दरोगा तथा एक सिपाही सहित कई छात्र घायल हो गए। रात के दो बजते बजते पूरा विश्वविद्यालय परिसर छावनी में तब्दील हो गया। हालात को काबू में करने के लिए 25 थानों के पुलिस बल के साथ ही रामनगर और भुल्लनपुर छावनियों से आए पीएसी के जवान एवं जिले के आला पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर उपस्थित हैं।

SI News Today

Leave a Reply