Friday, March 29, 2024
featuredदेश

चुने गए हर जनप्रतिनिधि को ट्रेनिंग देगी भाजपा…

SI News Today

पिछले करीब दो वर्षो में 10 लाख कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के बाद भारतीय जनता पार्टी अब पंचायत से लेकर संसद तक अपने चुने हुए जन प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित करने जा रही है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव मुरलीधर राव ने बातचीत में कहा, ‘‘राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के मार्गदर्शन में एक और प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है। यह पूरे देश में भाजपा कार्यकर्ताओं की कार्यकुशलता को बढ़ाने का एक नया और व्यापक अभियान होगा।’’ भाजपा ने मंडल, जिला और प्रदेश स्तर पर अपने कार्यकर्ताओं के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का प्रथम चरण पूरा कर लिया है और अब निर्वाचित सांसदों, विधायकों, पंचायत सदस्यों, नगरपालिका के चुने हुए सदस्यों एवं सहकारी संस्थाओं के पार्टी प्रतिनिधियों के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम जल्द ही शुरू करने जा रही है। इस प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम तैयार करने में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समेत कुछ अन्य संगठनों के सुझाव लिये गए हैं।

राव ने बताया कि इसमें सम्पूर्ण गाम पंचायतों, नगरपालिका जन प्रतिनिधियों के अलावा निर्वाचित सांसदों, विधायकों को शामिल किया जायेगा। इसके साथ ही पार्टी प्रवक्ताओं के प्रशिक्षण का कार्यक्रम भी इसमें शामिल होगा जो जिला स्तर से शुरू होगा। इसमें सहकारी निकायों में भाजपा के चुने हुए प्रतिनिधियों को भी प्रशिक्षित किया जायेगा। इन सभी वर्गो को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रम भी तैयार किये गए हैं।

भाजपा ने यह पहल ऐसे समय में ही है जब वह दक्षिण समेत पूर्वोत्तर भारत में अपना विस्तार कर रही है और आने वाले लोकसभा चुनाव एवं विधानसभा चुनाव में इन क्षेत्रों में अपना प्रदर्शन बेहतर बनाना चाहती है। प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में केंद्र सरकार के कार्यक्रमों, उनकी योजनाओं, लक्ष्य और जनता की अपेक्षाओं को पूरा करने के संदर्भ में इसकी दृष्टि को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। इसमें राज्य सरकार की उपलब्धियों और सुशासन एवं विकास के संदर्भ में कार्यक्रमों को भी जोड़ा गया है ताकि जनता से संवाद को मजबूत बनाया जाए और विपक्ष के दुष्प्रचार का मुकाबला किया जा सके। राव ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाजपा ने विकास की संकल्पना और जन सेवा के साथ सबका साथ, सबका विकास एवं सुशासन के महत्व को केंद्र में रखा है। प्रथम चरण में 10 लाख कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है।

उन्होंने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे चरण तहत हमारा लक्ष्य आने वाले 15 से 20 वर्षो में पंचायत से लेकर संसद तक पार्टी को गुणवत्तापूर्ण नेतृत्व प्रदान करने और जनता की अपेक्षाओं को पूरा करने वाला सर्मिपत कार्यकर्ता वर्ग तैयार करना है। इसकी तैयारी काफी आगे बढ़ चुकी है। यह पूछे जाने पर कि क्या इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में आरएसएस समेत देश एवं दुनिया के अन्य राजनीतिक दलों एवं संगठनों से प्रेरणा ली गई है, भाजपा महासचिव ने कहा कि इस बारे में अनेक संगठनों से संवाद किया गया है, स्वभाविक है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े लोगों से इस बारे में चर्चा की गई है और उन्होंने सुझाव भी दिये हैं।

मुरलीधर राव ने कहा कि पार्टी के अंदर प्रशिक्षण कार्य चलाने वाले अनुभवी लोग हैं जिन्हें संसद, विधायिका का अनुभव है। इस बारे में व्यापक चर्चा की गई है, कार्यशालाओं का आयोजन किया गया है। हमारी पार्टी के लोगों ने अलग अलग देशों में गए और उन देशों के राजनीतिक दलों के कामकाज का अध्ययन किया। इसके अलावा मानव संसाधन अनुसंधान से जुड़े संस्थाओं से संवाद करते हुए पाठ्यक्रम तैयार किये गए हैं। यह पूछे जाने पर कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम दक्षिण समेत अन्य क्षेत्रों में पार्टी का जनाधार बढ़ाने और 2019 के चुनाव में कितना मदरगार होगा, भाजपा महासचिव ने कहा कि हर स्तर पर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में केंद्र सरकार के कार्यक्रमों, उनकी योजनाओं, लक्ष्य और जनता की अपेक्षाओं को पूरा करने के संदर्भ में इसकी दृष्टि को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। इसमें राज्य सरकार की उपलब्धियों और सुशासन एवं विकास के संदर्भ में कार्यक्रमों को भी जोड़ा गया है।

मुरलीधर राव ने कहा कि हमारे संगठन शिल्पी दीनदायाल उपाध्याय की जन्मशती के अवसर पर हमारी पार्टी ने देशभर में सम्पर्क कार्यक्रम शुरू किया और विस्तारक योजना को भी आगे बढ़ाया है। हमारा राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम केवल विचारधारा तक ही सीमित नहीं है बल्कि प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में सुशासन और विकास में भाजपा की क्या भूमिका है, इसे काफी महत्व देकर शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि चुनाव में जीत हार कई कारणों से होते हैं। इसका कोई एक कारण नहीं होता है। भाजपा एक राजनीतिक पार्टी के नाते और सरकार चलाने के नाते अपने कार्यक्रमों और कार्य के आधार पर जनता के बीच जायेगी। सरकार और जनता के बीच दो तरफा संवाद में कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। भाजपा के लिये हमारे कार्यकर्ता केवल चुनावी तंत्र का हिस्सा नहीं है बल्कि हमारे कार्यकर्ता पार्टी की जीवंत इकाई हैं। चुनाव महत्वपूर्ण होते हैं, चुनाव में जीत संचालन में कार्यकर्ताओं की कुशलता की अहम भूमिका होती है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में इन सभी बातों को ध्यान में रखा गया है।

SI News Today

Leave a Reply