Thursday, April 25, 2024
featuredलखनऊ

लखनऊ: एक साल तक बीसीसी पर निर्भर रहेगा मेट्रो संचालन…

SI News Today

लखनऊ: एक साल तक कम से कम मेट्रो का संचालन बैक अप कंट्रोल सेंटर (बीसीसी) पर निर्भर रहेगा। मेट्रो के मूवमेंट, फाल्ट पर नजर रखने का काम इसी सेंटर से होगा। जी हां क्योंकि लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) ने अभी तक ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (ओसीसी) के लिए कोई भी काम शुरू नहीं किया है। यह सेंटर सहकारिता भवन के पास बनना है। वर्तमान में यह भूमिगत स्टेशन बनाने वाली कंपनी का अस्थायी कार्यालय बना हुआ है।

लखनऊ मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में दो कंट्रोल सेंटर बनाने का प्रस्ताव है। एक मुख्य रूप से और दूसरा बैक अप के रूप में काम करेगा। यानी एक खराब हुआ तो भी मेट्रो का संचालन चलता रहेगा। एलएमआरसी ने ट्रांसपोर्ट नगर स्थित डिपो में बैक अप कंट्रोल सेंटर तो बना दिया, लेकिन सहकारिता भवन के पास अभी काम तक शुरू नहीं किया। ऐसे में अगर कोई तकनीकी गड़बड़ी आती है तो मेट्रो का संचालन प्रभावित हो सकता है। मेट्रो के पास विकल्प के तौर पर कोई व्यवस्था नहीं है।

वहीं मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि आगामी चंद माह के भीतर ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसे चालू करने में कम से कम एक से डेढ़ साल का समय लग सकता है। सूत्रों के मुताबिक बैक अप कंट्रोल सेंटर के सहारे ही चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया तक मेट्रो चलाई जाएगी।

भूमिगत स्टेशन बनने का काम शुरू होगा
मेट्रो सूत्रों के मुताबिक भूमिगत स्टेशनों का काम मार्च 2018 तक करने का प्रयास किया जा रहा है। काम पूरा होते ही ओसीसी को बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। संचालन से जुड़े अफसरों का दावा है कि अप्रैल 2019 तक ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर की बिल्डिंग खड़ी हो जाएगी।

SI News Today

Leave a Reply