Friday, March 29, 2024
featuredदेश

एलफिंस्‍टन हादसे ने दिलाई इलाहाबाद रेलवे स्‍टेशन के दर्दनाक हादसे की याद….

SI News Today

मुंबई: एलफिंस्‍टन स्‍टेशन पर फुटओवर ब्रिज गिरने की अफवाह के चलते मची भगदड़ में कई लोगों के मारे जाने की खबरें आ रही हैं. इस घटना ने चार साल पहले इलाहाबाद रेलवे स्‍टेशन पर हुए हादसे की याद दिला दी है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि दोनों ही घटनाएं फुटओवर ब्रिज टूटने की अफवाह फैलने के चलते हुई. ऐसे में इन दोनों ही घटनाओं के लिए एक जैसी परिस्थितियों को जिम्‍मेदार माना जा रहा है.

इलाहाबाद की घटना
2013 में इलाहाबाद में कुंभ का मेला चल रहा था. 11 फरवरी को मौनी अमावस्‍या का स्‍नान था. उसी दिन शाम तकरीबन सात बजे यह हादसा हुआ. दरअसल कुंभ के मेले के चलते रेलवे स्‍टेशन पर भारी भीड़ एकत्र थी. शाम 6.30 बजे पैसेंजर ट्रेन की घोषणा हुई. ट्रेन पकड़ने के लिए भारी भीड़ प्‍लेटफॉर्म छह की तरफ लपकी. सीढि़यों पर भारी भीड़ एकत्र हो गई. उसी वक्‍त अफवाह फैली कि फुटओवर ब्रिज या रेलिंग टूट गई है. नतीजतन भारी भीड़ के चलते भगदड़ मच गई. उस घटना में 36 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में 26 महिलाएं, नौ पुरुष और एक बच्चा था.

हालांकि चश्मदीदों के मुताबिक, स्टेशन पर मौजूद जीआरपी के जवानों ने लोगों को जबरन खदेड़ने की भी कोशिश की थी, जिसकी वजह से भगदड़ मची. लेकिन बाद में प्रशासन की तरफ से इसका खंडन कर दिया गया.

मुगलसराय में हादसा
2007 में यूपी के मुगलसराय रेलवे स्‍टेशन के ओवरब्रिज की सीढि़यों पर भगदड़ में 15 महिलाओं की मौत हो गई थी. ये महिलाएं वाराणसी में गंगा स्‍नान के लिए जा रही थी.

SI News Today

Leave a Reply