Friday, March 29, 2024
featuredदेश

मशहूर एक्टर टॉम अल्टर का 67 साल की उम्र में निधन…

SI News Today

फिल्म और थियेटर एक्टर टॉम आॅल्टर का निधन हो गया। वह 67 के थे। पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक आॅल्टर का शुक्रवार रात उनके आवास में निधन हो गया। वह त्वचा कैंसर से पीड़ित थे। परिजनों की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार, ‘‘बहुत दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि अभिनेता, लेखक, निर्देशक, पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित पति और पिता टॉम आॅल्टर का शुक्रवार रात परिवार और करीबी परिजनों के उपस्थिति में निधन हो गया। इस समय हम उनकी गोपनीयता का सम्मान करने की मांग करते हैं।’’ आॅल्टर अमेरिकी मिशनरी माता-पिता के बेटे थे। उनका जन्म 1950 में मसूरी में हुआ था। उन्होंने मसूरी के वुडस्टॉक स्कूल में और बाद में पुणे की फिल्म और टेलीविजन संस्थान में पढ़ाई की। अभिनेता ने 300 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया, जिसमें सत्यजीत रे की ‘शतरंज के खिलाड़ी’ और ‘जूनून’ शामिल हैं।

उनकी पहली हिंदी फिल्म रामानंद सागर की ‘चरस’ 1976 में रिलीज हुई थी। उनकी कुछ बेहद पसंद की गई फिल्मों में ‘आशिकी’, ‘परिंदा’ ‘सरदार पटेल’ और ‘गांधी’ शामिल हैं। टेलीविजन की दुनिया में आॅल्टर ने ‘भारत एक खोज’ से ले कर ‘शक्तिमान’ तक में काम किया। उन्होंने बंगाली, असमिया और तेलुगू सिनेमा में भी काम किया। वह एक क्रिकेट प्रेमी भी थे। उन्होंने कई खेल पत्रिकाओं के लिए लेख भी लिखे थे।उनकी आखिरी फिल्म ‘सरगोशियां’ थी, जिसमें उन्होंने आलोकनाथ और फरीदा जलाल के साथ काम किया था। यह फिल्म इस साल मई में रिलीज हुई थी।

आॅल्टर ने थिएटर में भी उल्लेखनीय काम किया। उनका नाटक ‘दिल्ली में गालिब’ का मंचन पूरे देश में किया गया। इस नाटक में उन्होंने मिर्जा गालिब का किरदार अदा किया था। आॅल्टर एक खेल पत्रकार भी थे। वह टीवी के लिए सचिन तेंदुलकर का इंटरव्यू करने वाले पहले शख्स थे।कला और सिनेमा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2008 में आॅल्टर को पद्म श्री से सम्मानित किया गया। अॉल्टर के परिवार में पत्नी कैरोल, बेटे जेमी और बेटी अफसान हैं।

SI News Today

Leave a Reply