Saturday, April 20, 2024
featured

चंदन से दूर होगी पसीने की दुर्गंध, जानिए कैसे…

SI News Today

आज के प्रदूषण भरे माहौल में अपनी त्वचा को पूरी तरह से स्वस्थ रख पाना हर किसी के लिए एक बड़ी चुनौती है। त्वचा का रूखापन, पिंपल्स, रिंकल्स, ऑयली स्किन आदि कई तरह की समस्याएं आजकल आम हैं। बाजार में मौजूद कई तरह के कास्मेटिक्स, क्रीम्स आदि इन समस्याओं से छुटाकारा दिलाने का दावा करते हैं। ऐसे उत्पाद ज्यादातर महंगे होते हैं। ऐसे में अगर आप सस्ते और अच्छे निदान के बारे में सोच रही हैं तो आपके लिए चंदन के फेस पैक का इस्तेमाल सबसे बेहतर होगा। प्राकृतिक रूप से त्वचा की सेहत को दुरूस्त रखने के लिए चंदन के फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है।

चंदन एक सुगंधित प्राकृतिक लकड़ी है। आयुर्वेदिक उपचार में इसका काफी लंबे समय से प्रयोग किया जा रहा है। सिर्फ त्वचा के लिए नहीं बल्कि सिर दर्द, तनाव, दांत दर्द आदि समस्याओं में भी चंदन काफी लाभकारी है। आइए जानते हैं कि त्वचा की विभिन्न समस्याओं के लिए चंदन का प्रयोग किस तरह से किया जा सकता है।

त्वचा की खुजली दूर करे – चंदन के पाउडर में हल्दी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से खुजली तो दूर हो ही जाएगी साथ -साथ उसका लालपन भी कम हो जाएगा। चंदन में एंटी बैक्टीरियल गुण होने की वजह से यह एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। इसलिए किसी भी तरह के छोटे घाव या खरोंच के उपचार में भी यह प्रयोग में लाया जा सकता है।

कील मुहांसों से दिलाए छुटकारा – चेहरे पर कील-मुहांसे हैं तो आधा चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 15-20 मिनट लगाए रखें। फिर पानी से चेहरे को धो लें। इसका नियमित रूप से उपयोग करने से चेहरे के कील-मुंहासे गायब हो जाते हैं। साथ ही साथ आपका चेहरा भी निखर उठता है।

कालापन दूर करने में भी कारगर – दो चम्मच बादाम का तेल, पांच चम्मच नारियल का तेल और चार चम्मच चंदन पाउडर इन सभी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपनी त्वचा के साथ हाथों में भी लगाएं। इससे त्वचा का कालापन दूर होगा।

त्वचा की दुर्गंध दूर करे – त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया की वजह से पसीने से दुर्गंध आने लगती है। ऐसे में एंटीबैक्टीरियल गुणों तथा सुगंध से भरपूर चंदन को रोज पानी में मिला कर शरीर पर लगाया जाए तो इससे पसीना कम निकलता है, साथ ही साथ शरीर तरोताजा रहता है। इससे त्वचा की दुर्गंध दूर होती है।

SI News Today

Leave a Reply