Saturday, April 20, 2024
featured

टूट गया कपिल देव का रिकॉर्ड, रंना हेराथ ने किया कारनाम…

SI News Today

श्रीलंका के बांये हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में 6 विकेट झटककर टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट हासिल किए। इसकी बदौलत श्रीलंका ने सोमवार (2 अक्टूबर) को आबूधाबी में खेले गए पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 21 रन हरा दिया। हेराथ ने 43 रन में छह विकेट हासिल किए. इस तरह वह टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट झटकने वाले श्रीलंका के दूसरे गेंदबाज बन गए। पांचवें दिन पाकिस्तान की टीम जीत के लिये 136 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरी पारी में महज 114 रन पर सिमट गई।

इस जीत में रंगना हेराथ का सबसे बड़ा हाथ रहा। रंगना ने इसके अलावा एक और रिकॉर्ड बनाते हुए कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस मैच में लिए गए छह विकेटों की मदद से रंगना हेराथ ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक कुल 101 विकेट लिए हैं। इस तरह दुनिया में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की श्रेणी में वह पहले नंबर पर आ गए हैं।

इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव के नाम पर था। कपिल ने पाकिस्तान के खिलाफ पूरे करिअर में कुल 99 विकेट लिए थे। कपिल के बाद इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के जादुई स्पिनर शेन वॉर्न का नाम आता है। शेन वॉर्न ने पाकिस्तान के खिलाफ 90 विकेट लिए। भारत के सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने अपने करिअर में 81 विकेट लिए। इसमें कुंबले की वह पारी भी शामिल है, जिसमें उन्होंने एक ही पारी में पाकिस्तान के 10 खिलाड़ियों को आउट किया था।

SI News Today

Leave a Reply