Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

शहीद पति के लिए भी यहाँ करवा चौथ का व्रत रखती हैं महिलाएं, जानिए…

SI News Today

देश में करवा चौथ के त्योहार पर बाजार सज चुके हैं। महिलाएं सजधज कर करवा चौथ का उपवास कर रही है। शादीशुदा महिलाएं पूरे दिन बिना कुछ खाए भगवान से पति की लंबी उम्र की कामना करती है। 8 अक्टूबर (रविवार) को करवा चौथ की पूजा करने का कुल समय 1 घंटे 14 मिनट होगा। पूजा चतुर्थी तिथि 8 अक्टूबर को 04:58 बजे शुरू होगी और चतुर्थी तिथि 9 अक्टूबर को 02:16 बजे समाप्त हो जाएगी।

वहीं राजस्थान के झुंझुनूं जिले में इस त्योहार को शहीद की वीरांगनाएं भी गर्व के साथ मनाती है। पूरे दिन वीरांगनाएं बिना कुछ खाए शहीद पति के लिए उपवास रखती है। वह अपने शहीद पति को अमर मानकर करवाचौथ का व्रत करती है।

झुंझुनूं जिले के मलसीसर तहसील के खनारा गांव की वीरांगना कमला देवी शहीद पति शिशुपाल, झटा खुर्द गांव की किरण देवी शहीद पति जगवीर सिंह के लिए और संतोष देवी अपने शहीद पति भंवरलाल मीणा के लिए करवाचौथ का उपवास रखती हैं।

कमला देवी के पति शिशुपाल 12 जाट रेजिमेन्ट में थे। और जैसलमेर में सन् 2000 में शहीद हो गए। झटावा खुर्द के भंवर लाल मीणा जम्मु कश्मीर में 27 जुलाई 2000 को विरगति को प्राप्त हो गए थे। इसी तरह झटावा खुर्द के ही जगवीर सिंह तेतरवाल देश की रक्षा करते शहीद हो हुए।

SI News Today

Leave a Reply