Thursday, March 28, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

ऐसे पता करें किसके नाम से रजिस्टर है सिम कार्ड…

SI News Today

फर्जी आईडी पर सिम खरीदने के अब तक न जाने कितने मामले सामने आ चुके हैं। अगर आपने भी नया सिम खरीदा है और आप पता करना चाहते हैं कि आपका सिम किसके नाम से रजिस्टर है, तो इसका तरीका बहुत ही आसान है। केवल तीन स्टेप में इसका पता लगाया जा सकता है। कई बार क्या होता है कि दुकानदार किसी के नंबर पर किसी की आईडी लगा देता था। इसकी वजह से भी गड़बड़ हो जाती थी। अब हम आपको नाम पता करने का तरीका बताते हैं। इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना जरूरी है। क्योंकि इसका पता एक मोबाइल ऐप से लगाया जाता है।

इसका पता उसी कंपनी के मोबाइल ऐप से लगाया जा सकता है जिसका नंबर आप इस्तेमाल कर रहे हैं। आइडिया, एयरटेल, वोडाफोन, डोकोमो सभी के ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं। इन्हें फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। सभी में सिम ओनर का नाम पता करने का प्रॉसेस बिल्कुल एक जैसा है। यहां हम आपको एयरटेल के सिम ओनर का नंबर पता करने का तरीका बता रहे हैं।

ये है तीन स्टेप
1- प्ले स्टोर में जाकर सबसे पहले My Airtel App डाउलोड कर लें। ऐप डाउनलोड करने के बाद कुछ परमिशन मांगी जाएंगी। जब ऐप्लीकेशन इन्सटॉल होने के लिए परमिशन मांगे तो उन्हें Allow कर दें।
2- जब ऐप आपके फोन में इन्सटॉल हो जाए, तो इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर डालेंगे, तो आपके नंबर पर एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। यह ओटीपी ऐप में डाल दें। इसे डालने के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा।
3- अब माय एयरटेल ऐप में सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में कोने पर तीन लाइन दिखाई दे रही होंगी। यह आपकी प्रोफाइल है। जब अपनी प्रोफाइल में जाएंगे तो जिसके नाम से नंबर होगा, उसका नाम लिखा आएगा, नाम के साथ नंबर भी लिखा आएगा।

SI News Today

Leave a Reply