Thursday, April 25, 2024
featuredदेश

हिमाचल प्रदेश: चुनाव आयोग चार बजे कर सकता है तारीख की घोषणा…

SI News Today

चुनाव आयोग गुरुवार (12 अक्टूबर) को शाम चार बजे गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर सकता है। चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीख की घोषणा होते ही राज्यों में चुनावी आचार संहिता लागू हो जाती है। चुनाव आयोग पहले ही बता चुका है कि दोनों ही राज्यों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से मतदान होंगे और वीवीपीएटी का प्रयोग भी किया जाएगा। वीवीपीएटी मशीन में हर वोटर ईवीएम मशीन पर वोट देने के बाद उसके बगल में रखी वीवीपीएटी मशीन से निकली पर्ची पर इस बात की पुष्टि कर सकता है कि उसका वोट सही पड़ा है।

गुजरात में इस समय भारतीय जनता पार्टी सत्ता में है। वहीं हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का शासन है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में फरवरी-मार्च 2017 में हुए विधान सभा चुनाव के बाद ईवीएम पर कई राजनीति दलों ने सवाल खड़ा किया था। पांच राज्यों के चुनाव में कुछ चुनिंदा जगहों पर ही वीवीपीएटी का प्रयोग हुआ था। पांच राज्यों के चुनाव के दौरान उठे सवालों के बाद से ही ईवीएम से होने वाले चुनाव में वीवीपीएटी आवश्यक बनाए जाने की माँग उठती रही है।

Here’s Live Updates of Gujarat, Himachal Pradesh Election 2017 Date:
03.00 PM: गुजरात में कुल 182 विधान सभा सीटें हैं। मौजूदा विधान सभा में बीजेपी के पास 116 सीटें हैं। गुजरात चुनाव बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पहले ही गुजरात का दौरा कर चुके हैं। पीएम मोदी तो पिछले एक महीने में तीन बार गुजरात जा चुके हैं। मोदी सरकार द्वारा जीएसटी के नियमों में हाल में किए गये बदलावों को भी गुजरात चुनाव की तैयारी से जोड़ा गया था। वहीं गुजरात सरकार ने राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने के लिए वैट में कमी की है। केंद्र सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद कर दो प्रतिशत कम किया है।

SI News Today

Leave a Reply