Saturday, April 20, 2024
featuredलखनऊ

15 अक्टूबर से ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल लागू…

SI News Today

लखनऊ: एलडीए 15 अक्टूबर से ‘ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम’ लागू करने जा रहा है। एलडीए समेत प्रदेशभर के विकास प्राधिकरणों में मानचित्र पास करने में भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए शासन ने कमेटी बनाई थी । यह कमिटी ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम का ब्लूप्रिंट तैयार कर चुकी है। मंगलवार को शासन स्तर पर इसे लागू करने के लिए एक अहम बैठक हुई। इसके तहत नक्शा पास करने में कहीं भी कर्मचारी, अधिकारी या इंजीनियर की भूमिका नहीं रहेगी। इस पहल से अब नक्शे को पास कराने में कर्मचारियों द्वारा की जाने वाली धनउगाही पर भी लगाम लगेगी। जाने कैसे होगा आवेदन…

– आवेदन के लिए सबसे पहले एलडीए की वेबसाईट पर अपना पूरा नाम, बिल्डिंग बनाने का स्थान, तथा आवेदक के सारे डिटेल अपलोड किए जाएंगे।

– इसके बाद मान्यताप्राप्त आर्कीट्रेकचर द्वारा बनाया गया नक्शा अपलोड किया जाएगा। नक्शा बनाने वाले का नाम फर्म का नाम और उसका लाइसेंस नंबर जरूर होना चाहिए।

– अपलोड करने के बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर, ईमेल एड्रेस, और स्थाई पता डालना होगा। इस प्रासेस के लिए आपसे 7 दिन का टाइम लिया जाएगा, जिसके बाद आपको फीडबैक दिया जाएगा।

– अगर नक्शे में कोई कमी नहीं होगी तो आपको 7 दिन के अन्दर सूचित करके अग्रिम कार्यवाही के लिए नगर निगम और अग्निशमन विभाग को भेज दी जाएगी। नक्शे में गड़बड़ी होने पर आपको कमी के बारे में बताते हुए इसको सही करके भेजने की अंतिम तारीख बताई जाएगी।

– यह जानकारी SMS और ईमेल पर भी दी जाएगी। अपलोड किए गए नक्शे को सुधार कर फिर से अपलोड करना होगा। जिसके बाद फिर एलडीए उसे अप्रूव कर के आगे दूसरे विभागों के लिए फारवर्ड करेगा।

7 दिन के अन्दर करना होगा सही नक्शों को अप्रूव
– एलडीए को सही नक्शों को 7 दिन के अन्दर अप्रूव करना होगा, अगर नक्शे में कोई कमी है तो वह भी 7 दिन के अंदर आवेदक को सूचित करना अनिवार्य होगा। अगर एलडीए ऐसा नहीं करता है तो उस बिल्डिंग का नक्शा स्वतः ही पास मान लिया जाएगा।

– इसके आलावा एलडीए से नक्शा अप्रूव होने के बाद जिन विभागों को भेजा जाएगा उन्हें भी 7 दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट एलडीए की वेबसाईट पर अपलोड करना होगा।

अंतिम रिपोर्ट भी रहेगी वेबसाईट पर अपलोड
– एलडीए की वेबसाईट पर ही आवेदक द्वारा किए गए आवेदन की रिपोर्ट भी अपलोड की जाएगी। नक्शे को पास करने के बाद विभाग उसकी NOC वेबसाईट पर ही अपलोड कर देगा। ऐसे में आवेदक को किसी भी अधिकारी या कर्मचारी का चक्कर नहीं काटना होगा।

क्या कहते हैं अधिकारी
-एलडीए के अपर सचिव अनिल भटनागर ने बताया, ” ऑनलाइन आवेदन की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इस सिस्टम से भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी। आवेदकों द्वारा आए दिन बिल्डिंग्स के मैप पास कराने के लिए पैसे की मांग का आरोप लगाया जाता रहा है। इस तकनीक से यह पूरी तरह से बंद हो जाएगा।”

SI News Today

Leave a Reply