Thursday, March 28, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

छात्र की शादी रुकवाने की गुहार पर पुलिस ने बुलाया परिजनों को…

SI News Today

नाबालिग पत्नी के साथ शारीरिक संबंध को दुष्कर्म मानने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पढ़कर एक छात्र हयातनगर थाने पहुंच गई। बोली, साहब माता-पिता मेरी शादी कराने की तैयारी कर रहे हैं। मैं नाबालिग हूं और अभी पढ़ना चाहती हूं। छात्र की शादी रुकवाने की गुहार पर पुलिस ने परिजनों को बुलाया और शादी न करने की हिदायत दी। गांव रुदायन निवासी छात्र एक छात्र गुरुवार को थाने पहुंची और कहा, मैं कक्षा 11 की छात्रा हूं। इसके बाद भी मेरे माता-पिता मेरी शादी की तैयारी कर रहे हैं।

थानाध्यक्ष एनआर पवार ने छात्र के पिता को चेतावनी दी कि जब यह पढ़ना चाहती है और नाबालिग है, तो फिर आप कैसे शादी कर सकते हो। शादी करने का दबाव बनाया तो कार्रवाई तय है। थानाध्यक्ष ने बताया कि माता-पिता ने लिखकर दिया है कि जब बेटी की मर्जी होगी, तब शादी कराई जाएगी।

नाबालिग लड़का भी पहुंचा था थाने: पढ़ाई पूरी कर सरकारी नौकरी पाने का है सपना पूरा करने के लिए छह अक्टूबर को सम्भल के धनारी थाना क्षेत्र के गांव नौंरगाबाद की मढ़ैया निवासी बीए का छात्र विनोद भी शादी नहीं करने की इच्छा लेकर थाने पहुंचा था। परिजनों के साथ युवती पक्ष के लोग शादी करने का दबाव बना रहे थे। पुलिस से उसने शादी करने का दबाव बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी।

सम्भल में नाबालिग की कर दी जाती है शादी : गुन्नौर क्षेत्र के गांव दीपपुर और करकौरा में 75 फीसद की शादी नाबालिग अवस्था में ही कर दी जाती है। एक स्कूल की शिक्षिका और छात्रओं के सर्वे में यह सच सामने आया। शिक्षिका ने गुरुवार को सम्भल पहुंचकर एसडीएम को इसकी रिपोर्ट सौंपी है। हालांकि दूसरी ओर एडीएम सम्भल आरपी यादव ने बताया कि कॉलेज की ओर से सर्वे कराया गया है। इसे आधिकारिक नहीं माना जा सकता। यदि कोई ऐसा मामला सामने आएगा तो उचित कार्रवाई की जाएगी। बुलंदशहर के अनूपशहर स्थित परदादा परदादी इंटर कॉलेज की शिक्षिका मधु ने एक वर्ष पूर्व कक्षा सात की छात्राओं को साथ लेकर गुन्नौर क्षेत्र के दीपपुर और करकौरा गांव का सर्वे किया था।

SI News Today

Leave a Reply