Friday, March 29, 2024
featuredदेश

एक साथ दर्जनों जहरीले सांपों का जन्म हुआ था यहाँ, जानिए..

SI News Today

किसी जहरीले सांप को देखते ही आदमी काफी सतर्क हो जाता है क्योंकि वह उससे अपनी जान का खतरा महसूस करता है, वहीं सांप अगर किंग कोबरा हो तो खतरा कितना ज्यादा बढ़ जाता है यह बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन कुछ दिन पहले केरल के कोट्टियूर गांव में कुछ ऐसा हुआ जिसे देखकर गांव वालों के बीच डर और खौफ का माहौल पैदा हो गया। खबरों की माने तो किंग कोबरा प्रजाति का एक सांप ने एक साथ करीब सौ अंडों को जन्म दिया। जिसके बाद वह उन अंडों को गांव में छोड़कर ही वहां से चला गया। गांव वालों को जब इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने उन अंडों को खत्म करने का मन बनाया लेकिन कुछ वन अधिकारियों ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। अधिकारियों ने गांव वाले को कहा कि वह इस तरह किसी की हत्या नहीं कर सकते फिर भला ही वो कोई सांप ही क्यों ना हो।

अधिकारियों की बात सुनकर गांव वाले तो रुक गए लेकिन उनके मन में सांप को लेकर डर बना ही रहा। वह नहीं चाहते थे कि इन सांपों का जन्म उनके गांव में हो क्योंकि इससे गांव में रहने वाले लोग खतरे में पड़ सकते थे। वन अधिकारियों ने उन अंडों को संभाले रखा और करीब 100 दिनों बाद उन अंडों से सांप निकलने लगे।

गांववालों के डर को देखते हुए वन अधिकारियों ने सांपों की संख्या की सटीक जानकारी नहीं दी। अधिकारियों ने गांव वालों को समझाया कि भले ही सांप किंग कोबरा प्रजाति का हो। लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो ये सांप किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। अधिकारी की इस बात को सुन गांव वालों ने राहत की सांस ली।

SI News Today

Leave a Reply