Friday, April 19, 2024
featuredदिल्ली

तेजस एक्‍सप्रेस का नाश्‍ता कर बीमार हुए 24 यात्री…

SI News Today

पैसेंजर्स को वीआईपी सुविधा और शानदार खाना देने का दावा करने वाले तेजस एक्सप्रेस में एक भारी चूक हुई है। रविवार (15 अक्टूबर) को करमाली-सीएसटी तेजस एक्सप्रेस में पैंट्री कार का नाश्ता खाकर 24 यात्री बीमार हो गये। इनमें से 3 यात्रियों की हालत बेहद गंभीर है। इन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है। कोंकण रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि, ‘तबीयत खराब होने के बाद सभी बीमार यात्रियों को चिपलून में उतार लिया गया और उन्हें आनन-फानन में सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया। आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि, ”ट्रेन में सवार सभी 290 यात्रियों को नाश्ता दिया दिया गया, दोपहर 12 बजे के लगभग तीन यात्रियों ने शिकायत की कि उन्हें बेचैनी लग रही है और उन्हें उल्टी आ रही ही है, कुछ ही देर में दूसरे यात्रियों ने भी ऐसी ही शिकायत की।’ बता दें कि ट्रेनों में खाना और नाश्ता IRCTC के वेंडर परोसते हैं। IRCTC टेंडर द्वारा इनका चयन करती है।

IRCTC के अधिकारी के मुताबिक यात्रियों को वेज और नॉन वेज दोनों तरह का खाना परोसा गया था। लेकिन गड़बड़ी किस खाने में है ये अबतक पता नहीं चल पाया है। IRCTC के अधिकारी ने कहा, ‘हमें अबतक ये पता नहीं है कि फूड प्वायजनिंग वेज या नॉन वेज खाने से हुई थी।’ इस घटना के बाद मुंबई पैसेंजर्स के रिश्तेदार बेहद नाराज दिखे। उन्होंने कहा कि प्रीमियम ट्रेन होने का दावा करने और इतना महंगा किराया लेने के बावजूद रेलवे की ओर से लापरवाही की जा रही है। ये आरामदायक यात्रा के रेलवे के दावे पर सवाल खड़ा करता है।

पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 22मई को देश की पहली हाईस्पीड और सुविधाओं से युक्त रेलगाड़ी तेजस एक्सप्रेस को मुंबई के छत्रपति शिवाजी स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। यह नई प्रीमियम रेलगाड़ी मुंबई से गोवा के करमाली के बीच सप्ताह में पांच दिन चलती है। यह रेलगाड़ी 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल सकती है। इसमें ऑटोमेटिक दरवाजे, वाईफाई और एलसीडी स्क्रीन हैं। साथ ही इसमें टचलेस वॉटर टैप, वॉटर लेवल इंडीकेटर और हैंड ड्रायर भी हैं। सभी डिब्बों में बॉयो वैक्युम टॉयलेट भी है।

SI News Today

Leave a Reply