Friday, March 29, 2024
featuredदुनिया

हार्वी वेन्स्टेन की सदस्यता मोशन पिक्चर एकेडमी ने की निलंबित…

SI News Today

एकेडमी आॅफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए दिग्गज हॉलीवुड निर्माता हार्वी वेन्स्टेन को बोर्ड के सदस्य पद से रविवार को हटा दिया। विश्व के शीर्ष फिल्म संगठन की आपात बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया। उनका निलंबन तत्काल प्रभाव से लागू हो गया। वेन्स्टेन के खिलाफ बलात्कार और यौन उत्पीड़न से जुड़ी ‘द न्यूयार्क टाइम्स’ और ‘द न्यूयार्कर’ की खबरों के बाद ये फैसला उठाया गया है। निर्माता ने अपने खिलाफ लगे आरोपों को खारिज किया है।

फैसला जारी करते हुए अकादमी ने कहा, ‘‘हम सिर्फ ऐसे व्यक्ति से खुद को अलग करने के लिए यह कदम नहीं उठा रहे हैं, जिसके पास अपने सहर्किमयों के सम्मान की योग्यता नहीं है। हम यह संदेश भी देना चाहते हैं कि हमारे उद्योग में जानबूझकर नजरंदाज करने और यौन हिंसा जैसे शर्मनाक व्यवहार तथा कार्यस्थल पर उत्पीड़न का युग अब समाप्त हो चुका है।’’ बयान में कहा गया है कि यह बहुत परेशानी पैदा करने वाली समस्या है, जिसकी हमारी समाज में कोई जगह नहीं है।

उल्लेखनीय है कि वाइंस्टीन पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों का तार भारतीय स्टार ऐश्वर्या राय से भी जुड़ता नजर आया है। ऐश्वर्या के इंटरनेशनल टैलेंट मैनेजर ने हाल ही में दावा किया है कि वाइंस्टीन रॉय से अकेले में मिलना चाहता था और उसने कई बार इसकी कोशिश की थी। एंजलीना जोली और गॉइनेथ पॉल्ट्रो जैसी बड़ी अभिनेत्रियों ने मीरामैक्स के सह-संस्थापक वाइंस्टीन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। मेरिल स्ट्रीप, जेनिफर लॉरेंस और केंट विंसलेट जैसी अभिनेत्रियों ने भी वाइंस्टीन की आलोचना की है। रोज मैक्गोवन नामक अमेरिकी अभिनेत्री ने हार्वी वाइंस्टीन पर रेप का आरोप लगाया है। हार्वी ने अपने बचाव में कहा है कि उसके सभी संबंध आपसी रजामंदी से रहे हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स में पिछले हफ्ते प्रकाशित रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले तीन दशकों में फिल्म जगत में अपने प्रभाव का दुरुपयोग करते हुए वाइंस्टीन ने कई लड़कियों का यौन शोषण किया है और कम से कम आठ लड़कियों से उसने कोर्ट से बाहर समझौता किया था। रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद कई स्थापित अभिनेत्रियों ने चुप्पी तोड़ते हुए आरोप लगाया कि वाइंस्टीन ने उनका भी यौन शोषण किया था। मामला सामने आने के बाद वाइंस्टीन को उनकी कंपनी से निकाल दिया गया है। वाइंस्टीन की पत्नी जॉर्जिया चैपमैन ने उसे छोड़ने की घोषणा की है।

SI News Today

Leave a Reply