Saturday, April 20, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

जापानी कंपनी ने ‘एनीमोजी’ फीचर को लेकर किया मुकदमा…

SI News Today

सैन फ्रांसिसको: टोक्यो की कंपनी ईमोंस्टर के पास अमेरिका में ‘एनीमोजी’ का ट्रेडमार्क है. कंपनी ने आईफोन एक्स में इस शब्द का इस्तेमाल करने को लेकर एप्पल के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. ईमोंस्टर ‘एनीमोजी’ नाम की आईओएस एप की मालिक है, जो लोगों को ईमोजी भेजने की सुविधा देती है, जो एक लूप में किसी जीआईएफ की तरह एनिमेटेड हो जाती है. आईफोन एक्स के ‘एनीमोजी’ फीचर एप्पल के चेहरा पहचानने की प्रौद्योगिकी ‘फेसआईडी’ की मदद से लोगों को अपने चेहरे की तस्वीर को विशिष्ट रूप से निर्मित चलते-फिरते ईमोजी में बदलने की सुविधा देती है.

अमेरिकी संघीय अदालत में दायर मुकदमे में ईमोंस्टर ने कहा, “एप्पल ने जानबूझकर उसके नाम का प्रयोग करने का प्रयास किया है.” द वर्ज की शुक्रवार देर (21 अक्टूबर) की रिपोर्ट में कहा गया, “इस मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि एनीमोजी एप और आईफोन एक्स फीचर दोनों एप्पल के प्लेटफॉर्म पर ही है और दोनों ही एनिमेशन से जुड़े हैं, इसलिए अदालत को किसी एक को हटाने का फैसला सुनाए.” याचिका के मुताबिक, एप्पल को ईमोंस्टर के ट्रेडमार्क की जानकारी थी, क्योंकि यह एप एप्पल के स्टोर पर ही उपलब्ध है.

वहीं दूसरी ओर एप्पल के हाल ही में लॉन्च किए गए नए आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस को उम्मीद के मुताबिक ग्राहक न मिलने की कई वजहें सामने आ रही हैं. ग्राहकों का कहना कि इन स्मार्टफोन में नवाचार का अभाव है और इसकी ऊंची कीमतों के कारण हमें इसे खरीदने के अपने फैसले को बदलने पर मजबूर होना पड़ा है. आईफोन 8 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 64 हजार रुपये है, जबकि 256 जीबी फोन की कीमत 77 हजार रुपये है. आईफोन 8 प्लस के 64 जीबी वेरिएंट की शुरुआती कीमत 73 हजार रुपये है और 256 जीबी की कीमत भारतीय ग्राहकों के लिए 86 हजार रुपये है.

आईफोन एक्स जो डिवाइस के 10 साल पूरे होने पर भारत में तीन नवंबर को लॉन्च किया जाएगा, उसके 64 जीबी के वेरिएंट की कीमत 89 हजार रुपये है और 256 जीबी की कीमत 1.02 लाख रुपये है. 29 सितम्बर से इस फोन के भारत में उपलब्ध होने के बाद एनसीआर में कई एप्पल के स्टोरों पर पहुंचे ग्राहकों ने इस स्मार्टफोन में नवाचार की कमी होने की बात कही. कमला नगर के आई वर्ल्ड में नए आईफोन को देखने के बाद सिद्धार्थ आर्य ने बताया, “मैं आईफोन 8 को नहीं खरीद रहा हूं. इतनी भारी भरकम कीमत के साथ फोन में कोई नवाचार नहीं है. यह उत्पाद पैसों के हिसाब से ठीक नहीं है.”

SI News Today

Leave a Reply