Thursday, March 28, 2024
featured

भारत को लगा तीसरा झटका, न्यूजीलैंड हुआ हावी…

SI News Today

India vs New Zealand 1st ODI, Live Cricket Score: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में जारी पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है। फिलहाल टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने अपने तीन विकेट खो दिए हैं। कोहली अपने करियर का 200वां वनडे मैच खेल रहे हैं। कोहली ने अपने करियर में अब तक खेले गए 199 मैचों में 8767 रन बनाए हैं, जिसमें 30 शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं। इस मैच के लिए भारत ने एक बदलाव किया है। आस्ट्रेलिया के साथ हुई वनडे सीरीज में नम्बर -4 पर बल्लेबाजी कर रहे मनीष पांडे को बाहर बैठना पड़ा है। उनके स्थान पर दिनेश कार्तिक को इस क्रम की जिम्मेदारी दी गई है।

हाल ही में जारी आईसीसी की वनडे टीमों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पीछे धकेलते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया। इस रैंकिंग में दोनों टीमों के अंक बराबर हैं, लेकिन दशमलव अंक के आधार पर दक्षिण अफ्रीका पहले स्थान पर है।

Read Live Cricket Score Updates of India vs New Zealand 1st ODI Match Here:
-डिग्रैंडहोम के तीसरे ओवर में कोहली का कैच न्यूजीलैंड के फील्डर से छूटा। इस ओवर में कार्तिक ने एक चौका जड़ा। वहीं भारत ने 8 रन इस ओवर से जुटाए। भारत की शुरुआत ठीक नहीं रही मगर इस वक्त टीम उबरने की कोशिश करती हुई। भारत – 89/3 (19)

-सैंटनर के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर कार्तिक ने शानदार चौका लगाया। सैंटनर ने इस ओवर में एक वाइड डिलीवरी डाली। इस ओवर से बारत ने 7 रन बनाए। कोहली फिलहाल 29 रन बना चुके हैं। भारत – 81/3 (18)

–भारत को 15.2 ओवर में तीसरा झटका लगा। सैंटनर की गेंद पर केदार जाधव आउट। जाधव ने 25 गेंदों में 12 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड इस वक्त मैच में काफी हावी दिख रहा है। भारत – 71/3 (15.2)

-डीग्रैंडहोम के ओवर में विराट कोहली ने दो चौके लगाए। इसी के साथ टीम इंडिया ने इस ओवर में 12 रन जुटाए। जाधव इस वक्त धीमी खेलते हुए। विराट कोहली 37 गेंदों में 26 रन बना चुके हैं। भारत – 67/2 (15)

–सैंटनर अपना पहला ओवर डालते हुए। इस ओवर से महज 3 सिंगल आए। विराट कोहली 13, जबकि केदार जाधव 5 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। न्यूजीलैंड जल्द दो विकेट झटककर मैच में दबाव बना चुका है। भारत – 51/2 (12)

– ट्रेंट बोल्‍ट अपने पहले स्‍पेल का पांचवां ओवर फेंक रहे हैं। ऐसा लगता है कि कप्‍तान विलियमसन चाहते हैं कि बोल्‍ट उन्‍हें एक विकेट और झटककर दें।

– एडम मिलने भारतीय पारी का नौवां ओवर डालने आए। सधी लाइन-लेंथ पर भारतीय बल्‍लेबाज उनके पहले ओवर में सिर्फ एक रन बना सके।

– बोल्‍ट ने अभी तक बेहद कसी गेंदबाजी की है। उन्‍होंने 3.3 ओवर में सिर्फ 6 रन देकर दोनों भारतीय ओपनर्स को चलता किया है।

– न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान विलियमसन टिम साउदी से लगातार चौथा ओवर फिंकवा रहे हैं। दूसरे छोर से ट्रेंट बोल्‍ट दो ओवर में दो विकेट निकाल चुके हैं। 7 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर 2 विकेट के नुकसान पर 34 रन।

– चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने केदार जाधव आए हैं। हालांकि बल्‍लेबाजी क्रम के हिसाब से दिनेश कार्तिक को क्रीज पर आना चाहिए था। 6 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर 2 विकेट के नुकसान पर 30 रन।

– ट्रेंट बोल्‍ट ने अपने तीसरे ओवर में भारत को एक और झटका दिया। रोहित शर्मा पहले बीट होने के बाद अगली गेंद पर बोल्‍ड हो गए। उन्‍होंने 18 गेंदों में 20 रन बनाए।

– साउदी के तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर रोहित शर्मा ने शानदार पुल शॉट के जरिए 6 रन बटोरे। अगली गेंद पर रोहित ने उसी क्षेत्र में एक और छक्‍का जड़कर वानखेड़े में भारतीय फैंस को खुश कर दिया।

– वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वालों की सूची में कप्‍तान कोहली दूसरे पायदान पर हैं। उनके ज्‍यादा मैच और रन एमएस धोनी ने बनाए हैं।

– अपना 200वां वनडे मैच खेल रहे कप्‍तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए हैं। बोल्‍ट ने 11 गेंदों में चार रन देकर एक विकेट लिया है।

– भारत को पहला झटका। ट्रेंट बोल्‍ट की गेंद शिखर धवन का किनारा छूते हुए विकेटकीपर लॉथम के दस्‍तानों में समा गई। धवन 12 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हुए।

– टिम साउदी अपना दूसरा ओवर कर रहे हैं। अभी तक पिच से गेंदबाजों को कोई खास मदद मिलती नहीं दिख रही है। तीन ओवर की समाप्ति पर भारत का स्‍कोर बिना किसी नुकसान के 16 रन है।

– ट्रेंट बोल्‍ट दूसरे छोर से गेंदबाजी करेंगे। उनकी पहली गेंद को हल्‍की स्विंग मिलती दिखी। बोल्‍ट के ओवर की पहली तीन गेंदों पर 12 रन बने हैं। पहले ओवर के बाद भारत का स्‍कोर बिना किसी नुकसान के 8 रन। रोहित शर्मा 1 गेंद में 1 रन और शिखर धवन 5 गेंदों में 7 रन बनाकर खेल रहे हैं।

– टिम साउदी न्‍यूजीलैंड के गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत करेंगे। भारत के ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा क्रीज पर मौजूद हैं। पहली तीन गेंद के बाद स्‍कोर बिना किसी नुकसान के 7 रन।

– मैदान पर दोनों टीमों के खिलाड़ी राष्‍ट्रगान के लिए पहुंच चुके हैं। स्‍थानीय समयानुसार मैच दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा।

– भारतीय टीम में एक बदलाव है। मनीष पांडे की जगह टीम में अतिरिक्‍त विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है। वह नंबर 4 पर बल्‍लेबाजी करेंगे।

– विराट कोहली ने अपने 200वें वनडे में टॉस जीता है और उन्‍होंने बल्‍लेबाजी का फैसला किया है।
-न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडिया-ए टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर ने भी इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई। हालांकि, सभी की नजर अपनी मजबूत कलाई से बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले भारतीय गेंदबाजों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पर होगी।

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।
न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), हैनरी निकोल्स, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, एडम मिलने, ट्रैंट बाउल्ट और टिम साउथी।

SI News Today

Leave a Reply