Friday, April 19, 2024
featuredदिल्ली

टू व्हीलर में CNG किट लगाने को मिली मंजूरी…

SI News Today

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन के तौर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली मेट्रो का किराया बढ़ने के बाद लोग सफर करने का सस्ता विकल्प तलाश रहे हैं. दूसरी तरफ वाहनों की बढ़ रही संख्या के कारण राजधानी में प्रदूषण भी बढ़ रहा है. इस बीच प्रदूषण की मार झेल रहे और दिल्ली की सड़कों पर सफर करने वाले लोगों को राहत मिल सकती है. खबर के मुताबिक अब स्कूटी में सीएनजी किट लगाई जा सकेगी. इससे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है.

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने यूरो-3 के एक्टिवा स्कूटी के बेस मॉडल में सीएनजी किट फिटमेंट (रेट्रोफिटिंग) को मंजूरी दे दी है. स्कूटी में सीएनजी किट लगाने के बाद एक किलोमीटर का सफर तय करने पर 65 से 70 पैसे का खर्च आएगा. साथ ही ग्रीन फ्यूल के कारण इससे प्रदूषण भी नहीं होगा. फिलहाल स्कूटी को पेट्रोल से चलाने पर करीब 1.5 रुपए (डेढ़ रुपए) का खर्च आता है.

नई योजना के तहत इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने 25 स्कूटी पर ट्रायल पूरा कर लिया है. इससे पहले मई 2016 में भी टू-व्हीलर में सीएनजी किट लगाने की मंजूरी दी गई थी लेकिन बाद में इस पर रोक लगा दी गई थी. तब के बाद अब इस योजना पर काम किया जा रहा है.

परिवहन विभाग ने जिन यूरो-3 वाले एक्टिवा स्कूटी के लिए सीएनजी किट की मंजूरी दी है, वे 1 अप्रैल 2010 से 31 मार्च 2016 की अवधि के बीच निर्मित होने चाहिए. इसके अलावा यूरो-4 मानक की स्कूटी के लिए दिसंबर तक सीएनजी किट बाजार में आ जाएगी. साथ ही मार्च 2018 तक सभी टू-व्हीलर के लिए CNG किट बाजार में आ जाएगी.

ऐसे लगेगी सीएनजी किट
फिलहाल एक्टिवा स्कूटी में सीएनजी के दो सिलेंडर आगे वाली डिग्गी के दोनों ओर लगाए जाएंगे. जानकारों के मुताबिक इस बदलाव के बाद स्कूटी में आगे वाली डिग्गी काम नहीं करेगी. स्कूटी में सीएनजी किट लगने पर आगे का स्पेस भी कम हो जाएगा.

किट की कीमत 15 हजार
एक हिंदी अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक पंजीकृत टू-व्हीलर्स में सीएनजी किट लगाने पर 15 हजार रुपए का खर्च आएगा. आईटीयूके के निदेशक श्रीराम एम भट्ट ने कहा कि इसके लिए बैंकों से बातचीत की जा रही है किट के लिए 12 हजार रुपए तक लोन मिल सके. लोन का भुगतान 24 किश्तों में किया जा सकता है.

टू-व्हीलर के एक किलो सीएनजी में 65 से 70 किमी चलने की उम्मीद है. फिलहाल दिल्ली में सीएनजी की कीमत 39.71 रुपए प्रति किलो है. आईटीयूके के निदेशक ने कहा कि यदि यह योजना दिल्ली में सफल हुई तो इंदौर और ग्वालियर में भी सीएनजी किट वाले वाहन उतारे जाएंगे. वहां के परिवहन विभाग से किट को जल्द मंजूरी मिलने की संभावना है.

SI News Today

Leave a Reply