Thursday, April 25, 2024
featuredलखनऊ

राशन नहीं मिलने पर गुस्साए लोगों ने अफसरों को बनाया बंधक: राजधानी

SI News Today

लखनऊ: सर्वर में लगातार खराबी के चलते राजधानी में 50 प्रतिशत कार्ड धारकों को राशन नहीं मिल पाया। इससे उनका धैर्य जवाब दे गया। कई इलाकों में नाराज लोगों ने सोमवार को जमकर हंगामा काटा। चौक में एआरओ और कर्मचारियों को बंधक बनाकर कार्यालय में तोड़फोड़ तक कर डाली। वहीं कुछ और इलाकों में भी कोटेदारों के यहां हंगामा किया।

राजधानी में करीब 6.31 लाख राशन कार्ड धारक हैं। इनमें करीब 3.96 लाख राशन कार्ड धारक शहरी इलाके में हैं। कार्ड धारकों को प्रत्येक माह 20 तारीख से पहले राशन मिल जाना चाहिए लेकिन अब तक 50 फीसद से अधिक लोगों को राशन नहीं मिल पाया है। इससे नाराज लोगों ने चौक स्थित क्षेत्रीय कार्यालय पर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी और क्षेत्रीय आरओ अजीत और दूसरे कर्मचारियों को बंधक बना लिया।

पुलिस के हस्तक्षेप करने के बाद किसी तरह कर्मचारी पिछले दरवाजे से बाहर निकले। लोगों का आरोप था कि रोज उनको लाइन में लगकर लौटना पड़ता है। कोटेदार सर्वर की खराबी का बहाना बनाकर लौटा रहे हैं। इस पर मौजूद एआरओ ने राशन कार्ड धारकों को जल्द ही राशन दिलाने का भरोसा देकर शांत कराया।

कोटेदारों ने खड़े किए हाथ: वहीं राशन को लेकर उठ रही कानून-व्यवस्था की समस्या को देखते हुए कोटेदार ने वितरण से मना कर दिया है। कोटेदार संघ के पदाधिकारियोंका कहना है कि कंपनी से लगातार शिकायत के बावजूद मशीनें सही नहीं हो रही हैं। लोग कोटेदार से मारपीट पर उतारू हैं। ऐसे में राशन वितरण करना मुश्किल है।

अगले महीने उठान पर संकट: अक्टूबर में ही नहीं नवंबर में भी राशन पर संकट आने वाला है। कोटेदार के चालान नहीं कटने पर उठान में देरी होने के आसार हैं। माह की 25 तारीख से उठान शुरू होती है लेकिन इस बार देरी होने की संभावना है।

नहीं चलता सर्वर, कंपनी बेपरवाह: शहरी इलाकों में माह की पांच तारीख को करीब 700 से अधिक दुकानों में बायोमीट्रिक प्रणाली के जरिये राशन बांटा जाता है। आधार से कार्ड लिंक को अनिवार्य करने के बाद से पहले उन्हीं लोगों को ही राशन दिया जाता है, जिनके पास आधार हैं। इसके बाद प्रॉक्सी वितरण होता है जिसमें अंगुलियों के निशाने से लेकर ओटीपी नंबर तक देखा जाता है। मगर लगातार सर्वर और नेट की खराबी के चलते वितरण इस माह भी सुचारू नहीं हो पा रहा है।

जिस कंपनी को मिला ठेका वह बनी बेपरवाह: सूबे के 23 जिलों में राशन वितरण में बायोमीटिक मशीन लगाने का काम विजन टेक के पास है। सपा सरकार के दौरान कंपनी को ठेका दिया गया था। कंपनी के सिस्टम में लगातार खराबी के चलते वितरण में समस्या आ रही है। कंपनी के निदेशक अभिषेक का कहना है कि सर्वर में कुछ समस्या है, जिसे ठीक कराया जा रहा है। जल्द ही समस्या दूर हो जाएगी।

SI News Today

Leave a Reply