Thursday, April 25, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ: 100 टैंकर पानी से धुली गई एक्सप्रेस-वे पर बनी हवाई पट्टी…

SI News Today

लखनऊ: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से मंगलवार को एयरफोर्स के फाइटर प्लेन लैंडिंग और टेक ऑफ करेंगे। इसमें जगुआर, सुखोई और मिराज कैटेगरी के फाइटर प्लेन शामिल हैं। इनके अलावा एमआई-17 हेलिकॉप्टर, कैरियर एयरक्राफ्ट हरक्यूलिस-सी 17 भी उड़ान भरेंगे। दिन भर में 100 टैंकर पानी से आगरा एक्सप्रेस-वे की धुलाई की गई है। छोटे-छोटे सुराख तक को सीमेंट के घोल से भर दिया गया है। रन-वे के दोनों तरफ 100 फुट की सफेद फेसिंग लगाई गई है। बैठने के लिए सोफे, कुर्सियां डाली जा रही है। यह एक्सरसाइज सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेगी। ये दूसरी बार है जब इस एक्सप्रेस-वे पर फाइटर प्लेन लैंड करेंगे। देश में पहली बार किसी एक्सप्रेस-वे पर इतने बड़े लेवल पर एयरफोर्स का टचडाउन होगा। एक्सप्रेस-वे पर हो रही तैयारी

– आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से 24 अक्टूबर को एयरफोर्स के फाइटर प्लेन लैंडिंग और टेक ऑफ करेंगे।
इसको लेकर एक्सप्रेस वे पर तैयारी की जा रही है। इसके लिए रन वे पर 20 अक्टूबर से ही गाड़ियों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। कुछ लोकल एरिया की गाड़ियों को नए रास्तों से निकाला जा रहा है।

– सुरक्षा कारणों से रन-वे के दोनों ओर बैरिकेडिंग लगाई गई है, जिससे कोई जानवर या कुत्ता रन वे पर न आ सके। उस पर सिर्फ सुरक्षा और एयरफोर्स के साथ डिफेंस के अन्य अधिकारी ही जा सकते हैं।

– करीब 100 कर्मचारी रन-वे की साफ सफाई करने में जुटे हैं। रनवे के किनारे बने गड्ढों को भरा जा रहा है।

2000 लोगों के बैठने की होगी व्यवस्था
– यूपी के किसी भी एक्सप्रेस-वे पर होने वाले इस सबसे बड़े एयर शो में लगभग 2000 लोगों के बैठने की व्यवस्था पूर्वी छोर पर हाईवे के समांनातर सर्विस रोड पर की जा रही है।

– वहीं लगभग 50000 लोग इस एयर शो को देखने के लिए इकठ्ठा होंगे । इस एयर शो के लिए अगल -बगल के गांव वालों में भी ख़ासा उत्साह है।

– लगभग 200 कर्मचारी इस एयर-शो की व्यवस्था के लिए लगाए गए हैं, जोकि पिछले तीन दिनों से रनवे पर साफ़ सफाई से लेकर पंडाल की व्यवस्था तक में लगे हुए हैं।

एयरफोर्स का कमांडिंग सेंटर भी बनेगा
– वहीं, इस पूरे एयर शो को कंट्रोल करने के लिए एयरफोर्स का कमांडिंग सेंटर भी बनेगा।

– यह कमांडिंग सेंटर भी पूर्वी छोर पर तीन शेड में अस्थाई तौर पर बनाया जाएगा। जोकि सुबह 10 बजे से 2 बजे तक एयर शो को कमांड करेगा।

इस बार ये फाइटर प्लेन करेंगे लैंडिंग और टेक ऑफ
#2 जोड़ी- जगुआर
#3 जोड़ी-मिराज 2000
#3 जोड़ी-सुखोई 30
#1 सी-130

SI News Today

Leave a Reply