Friday, March 29, 2024
featuredदुनियादेश

जब 300 मजदूरों ने 7 सालों में बनाया था बिल गेट्स का बंगला…

SI News Today

सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर और अरबपति बिल गेट्स के बारे में आखिर कौन नहीं जानता। 89.5 बिलियन डॉलर्स के साथ आज भी बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं। 62 साल के हो चुके गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स III है। उनका जन्म 28 अक्टूबर 1955 को हुआ था। गेट्स के बारे में वैसे तो ऐसी बहुत सी बातें हैं, जो आपको सोचने पर मजबूर कर देंगी। लेकिन आज हम आपको उनके आलीशान मैंशन के दर्शन कराएंगे, जिसकी हिफाजत रोबोट्स से लेकर लेजर गन्स करती हैं। वॉशिंगटन झील के पास बने गेट्स के इस मैंशन को बनाने में 63 मीलियन डॉलर्स खर्च किए गए थे। 300 मजदूरों को इसे तैयार करने में तकरीबन सात साल लगे थे, जिसमें से 100 इलेक्ट्रिशियन थे। जानिए खूबसूरत इंटीरियर के साथ अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से लैस इस मैंशन की रोचक बातें। 123 मिलियन डॉलर्स (12.3 करोड़ रुपए) है।
बिल गेट्स ने हाल ही में इस बंगले का नाम मेडिना (Medina) से बदलकर शानाडू (Xanadu 2.0) रखा है।
66,000 स्क्वायर फीट में फैले इस मैंशन में सात बेडरूम, 24 बाथरूम, छह किचन, स्विमिंग पूल और 2,300 स्क्वायर फीट का रिसेप्शन हॉल है।
शानाडू 2.0 में 60 फीट गहरा स्वीमिंग पूल है। खास बात है कि इसके अंदर म्यूजिक सिस्टम लगा हुआ है।
मैंशन में एक्सरसाइज रूम 2,500 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है, जिसमें सॉना, स्टीम रूम के साथ अलग मेंस और विमेंस लॉकर रूम भी बनाए गए हैं।
शानाडू 2.0 का फ्लोर भी इस तरह बनाया गया है कि उसके दबाव से परिवार के सदस्य या गार्ड्स पता लगा सकते हैं कि घर में कौन मौजूद है।
बंगले में ऐसे स्पीकर्स लगाए गए हैं, जो घर में मौजूद व्यक्ति को फॉलो करते हैं। चाहे व कमरे में हो, हॉल में हो, कीचन में हो या फिर स्विमिंग पूल में ही क्यों ना हो। जहां चाहे वहां अपने मनपसंद म्यूजिक का लुत्फ उठा सकता है।
स्पीकर्स सिस्टम की तरह ही बंगले में लाइटिंग सिस्टम भी है। यानी जहां जरूरत होती है वहां अपने-आप ही लाइट्स चालू हो जाती हैं और जहां जरूरत नहीं होती, वहां की लाइट्स अपने-आप बंद हो जाती हैं।
पेड़-पौधों से अधिक लगाव होने से गेट्स के मैंशन में उनका एक पसंदीदा पेड़ है। जैसे ही उसमें पानी देना होता है, तो अपने आप इसकी जानकारी कंप्यूटर के पास चली जाती है। उसके बाद ऑटोमेटिकली पानी की सप्लाई भी हो जाती है।
गेट्स का मैंशन आस-पास के वातावरण के साथ अपने तापमान को संतुलित अवस्था में बनाए रखता है।

मैंशन की दीवारों पर लगे आर्ट वर्क बटन दबाते ही अपने आप बदल जाते हैं।
बिल गेट्स के इस आलीशान बंगले में 2,100 स्क्वायरफीट में फैली एक शानदार लाइब्रेरी भी है, जिसे 190 करोड़ रुपए खर्च कर बनाया गया है।

गेट्स का घर देखने के लिए बोली भी लगाई गई थी। तब माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के ही एक कर्मचारी ने मैंशन के दर्शन के लिए 35,000 डॉलर्स खर्च किए थे। बिल गेट्स अक्सर अपने बंगले को दिखाने के लिए ऐसे टूर का आयोजन करते रहते हैं। लेकिन वो इस तरह के टूर से मिलने वाले डॉलर्स को दान कर देते हैं।

SI News Today

Leave a Reply