Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

यूपी: जिले भर में चला आपरेशन हेलमेट, पहले दिन कटे 751 चालान…

SI News Today

लखीमपुर: सड़क हादसों में बिना हेलमेट के जिले में लगातार हो रहीं मौतों पर लगाम लगाने के लिए शुक्रवार को पुलिस का आपरेशन हेलमेट जोर-शोर से शुरु हो गया। एसपी डॉ. एस चन्नप्पा ने खुद गुरु गो¨वद ¨सह चौक पर इस महाभियान की शुरुआत की। दोपहर करीब एक बजे से जिले भर में ये अभियान एक साथ शुरु किया गया। इस दौरान एसपी ने ऐसे सभी वाहन चालकों से अपील की जिन्होंने हेलमेट नहीं लगा रखी थी कि वह अगले ही दिन से बिना हेलमेट बाइक या स्कूटी को हाथ न लगाएं।

एसपी ने स्कूटी सवार कई महिलाओं और लड़कियों को रास्ता रोककर सड़क हादसों की भयावहता के बारे में भी उनको बताया। पुलिस ने ऐसे लोगों से एक दिन का ही वायदा भी कराया कि वह अगले ही दिन से हेलमेट लगाकर सड़क पर निकलेंगे। अभियान में जिले के अलग-अलग थानों की पुलिस ने दो हजार से ज्यादा हेलमेट फ्री में भी वितरित किए और पूरे आपरेशन में पहले दिन करीब साढ़े सात सौ से ज्यादा लोगों के चालान भी किए गए। जिनसे एक लाख रुपए से अधिक शमन शुल्क भी वसूला गया। इस दौरान दो वाहन सीज भी किए गए।

पुलिस प्रवक्ता व एसपी के पीआरओ अरुण ¨सह ने बताया कि शुक्रवार को एसपी के निर्देश पर शुरु किए गए आपरेशन हेलमेट को पूरे जिले में एक साथ प्रभावी किया गया और सभी थानों की पुलिस ने दुपहिया वाहन पर तीन सवारी और हेलमेट न लगाने वालों के वाहन रोक कर उनसे हेलमेट तत्काल खरीदने और लगाने की अपील की। इस मुहिम की शुरुआत शहर में एसपी चन्नप्पा ने खुद की और गुरु गो¨वद ¨सह चौक पर करीब एक घंटे तक रुक कर दुपहिया वाहन चालकों से हेलमेट लगाने की अपील की। इसी तरह से जिले भर के थाना व कोतवाली प्रभारियों ने भी पूरा दिन आपरेशन हेलमेट चलाया।

एक सप्ताह तक केवल चेक होंगे हेलमेट व तीन सवारी
पुलिस का आपरेशन हेलमेट अभियान जिले भर में पूरे एक सप्ताह तक चलेगा। इस दौरान जिले भर की पुलिस वाहन चे¨कग के नाम पर केवल हेलमेट और तीन सवारी पर ही फोकस रखेगी। इस दौरान कोई भी कागज या कोई और ¨वदु फिलहाल सात दिन तक नहीं चेक किया जाएगा सारा फोकस केवल हेलमेट और ट्रिपिल राइ¨डग पर ही रहेगा। इस अभियान में किसी भी वाहन सवार को छोड़ा नहीं जाएगा चाहे वह महिला, छात्र या छात्रा ही क्यों न हो।

कहां कितने हुए चालान
शुक्रवार को बिना हेलमेट के हुई कारवाई की अगर बात करें तो कोतवाली पुलिस ने 80, खीरी ने 28, महिला थाना ने 19, फरधान ने 50, गोला ने 52, भीरा ने 28, मैलानी ने 20, मोहम्मदी ने 23, पसगवां ने 06, हैदराबाद ने 10, मितौली ने 12, मैगलगंज ने 22, नीमगांव ने 124, धौरहरा ने चार, ईसानगर ने पांच, फूलबेहड़ ने 30, पसगवां ने 21, संपूर्णानगर ने 14, गौरीफंटा ने आठ, चंदन चौकी ने दस व निघासन ने 86 चालान किए। इस तरह पहले दिन कुल 751 चालान किए गए।

स्कूल प्रबंधक व अभिभावक भी समझें जिम्मेदारी
एसपी डॉ. चन्नप्पा ने कहा कि आपरेशन हेलमेट को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए जरुरी है कि जिले भर के कानवेंट स्कूलों व कालेजों के प्रबंधक, प्राचार्य व अभिभावक भी अपनी पूरी जिम्मेदारी समझें। अपने बच्चों को अगर वह हजारों रुपए की बाइक या स्कूटी लेकर दे सकते हैं तो एक हेलमेट खरीद कर देना भी उनकी जिम्मेदारी है। इसके बाद कालेज के प्राचार्य व चीफ प्राक्टर इसकी नियमित चे¨कग करें कि उनके स्कूल का छात्र या छात्रा हेलमेट लगाकर आए या नहीं। इससे उनके ही बेटे या छात्र की सुरक्षा रहेगी। सरकारी कर्मचारी भी इस अभियान में सहयोग करें और हर रोज सुरक्षित अपने घर पहुंचे।

SI News Today

Leave a Reply