Thursday, April 25, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ: 57 करोड़ में ई- सिस्टम से जुड़ेंगे योगी सरकार के 94 ऑफिस…

SI News Today

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को ई-ऑफिस सिस्टम का शुभारंभ विधानसभा के तिलक हॉल से कर दिया। इस कार्यक्रम में दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा के साथ योगी कैबिनेट के कई मंत्री मौजूद थे। 20 कार्यालयों में किया जाएगा लागू

-अभी सचिवालय में 94 दफ्तर हैं। ई-ऑफिस सिस्टम से अभी 20 ऑफिस को जोड़ा गया है। इस पर कुल 57 करोड़ खर्च किया जाएगा। इससे कागज की बचत होगी।
-कार्यक्रम में मुख्य सचिव ने कहा, “हमारे सभी दफ्तरों में ई- सिस्टम लागू होने से ट्रांसपेरेंट व्यवस्था होगी। अभी तक ई-रजिस्ट्री, ई-टेंडरिंग को लागू करने के बाद हमने – सचिवालय लागू करके पूरी व्यवस्था को बदलने का काम किया है।”

आज का दिन ऐतिहासिक: योगी
-कार्यक्रम में बोलते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, “आज का दिन ऐतिहासिक है। मुख्यमंत्री कार्यालय, मुख्य सचिव कार्यालय के अलावा 20 अन्य विभागों में इसे लागू किया गया है।”
– “इस सॉफ्टवेयर को नेशनल ई-प्रोग्राम के तहत शुरू किया गया है। इसको एनआईसी के साथ मिलकर डेवलप किया गया है। जब सरकार बनी थी, तभी मैंने अपने डिप्टी सीएम केशव मौर्य के साथ सचिवालय का दौरा किया था।हमने देखा- हर तरफ सिर्फ फाइलों के ढेर मौजूद थे। हर तरफ सिर्फ धूल-मिट्टी वाली फाइल को निपटाने वाले कर्मचारियों में तनाव ज्यादा नजर आ रहा था।”
-“3 महीने की कमेटी रिपोर्ट आने में 30 साल लग जाते हैं, तब तक वो व्यक्ति खुद निपट जाएगा। ऐसी हजारों और लाखों फाइल सैकड़ों विभागों में मौजूद मिल जाएंगी, जिनका महत्व बहुत है। अब ई-सचिवालय से अब सबकी जिम्मेदारी तय होगी। कोई कागजों में उलझा नहीं रहेगा।”
– सीएम योगी ने कहा है कि हमारे प्रधानमंत्रीजी का जो विजन है कि सबकी एक जवाबदेही हो उसी के तहत ये एक काम है। कार्य की समयबद्धता को भी रेखांकित करने का ये सशक्त माध्यम भी है। योगी ने कहा “पेपर के लिए हमे एक बड़ा पेड़ काटना पड़ता है।” हम सिटीजन चार्टर लागू करना चाहते हैं।
-योगी ने कहा “मुझे विश्वास है जिन 20-22 कार्यालयों में ई सिस्टम को लागू किया गया है। उसकी ट्रेनिंग भी दी गई है। लखनऊ के हमारे जितने भी विभाग हैं उनको हम ई-ऑफिस से जोड़ सके और 1 अप्रैल से जिला मुख्यालयों को भी जोड़ सकें इसके प्रयास करने होंगे। दिसम्बर तक प्रदेश के सभी प्रमुख विभागों को सचिवालय प्रशासन ई-ऑफिस से जोड़ने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि आज एक अनपढ़ व्यक्ति भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहा है।”

SI News Today

Leave a Reply