Saturday, April 20, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

बेटी ने पब्लिक कर दी आईफोन X की गुप्त बातें, इंजीनयर हुआ बर्खास्त…

SI News Today

iPhone X का एक वीडियो यूट्यूब पर वायरल होने के बाद एप्‍पल के एक इंजीनियर को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी। ब्रूक अमेलिया पीटरसन नाम की लड़की ने इस सप्‍ताह यूट्यूब पर iPhone X का एक वीडियो पोस्‍ट किया था। यह फोन उनके पिता का था जो कि एप्‍पल में भी इंजीनियर हैं और फोन के आरएफ और वायरलेस सर्किट डिजाइन पर काम कर रहे थे। वीडियो वायरल होने के बाद एप्‍पल के कंपनी पॉलिसी के तहत एक्‍शन लेते हुए इंजीनियर को नौकरी से निकाल दिया।

अपने हालिया यूट्यूब वीडियो में, पीटरसन ने दावा किया है कि उनके पिता को एप्‍पल से बाहर कर दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि उनके पिता ने उन्‍हें iPhone X देने की पूरी जिम्‍मेदारी ली। पीटरसन ने कहा कि उनके पिता ने कंपनी का नियम तोड़ा और एप्‍पल नियमों के उल्‍लंघन में ढील बर्दाश्‍त नहीं करता। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, एप्‍पल ने पीटरसन से यूट्यूब वीडियो हटाने की गुजारिश की है।

वहीं कई लोग मान रहे हैं कि एप्‍पल की कार्रवाई थोड़ी ज्यादा सख्‍त है, मगर वीडियो में iPhone X की कई गुप्‍त जानकारियां लीक हो गई हैं। जैसे नोट्स एप में अनरिलीज्‍ड एप्‍पल उत्‍पादों के कोडनेम और कर्मचारियों के क्‍यूआर कोड सार्वजनिक हो गए हैं। अगर एप्‍पल ने पीटरसन को हटाया नहीं होता तो कार्यालय में सुरक्षा के प्रति गलत संदेश जाता।

यह पहली बार नहीं है जब एप्‍पल ने किसी डिवाइस के लॉन्‍च होने से पहले शो-ऑफ करने वाले किसी इंजीनियर को हटाया हो। 2010 में, एप्‍पल के को-फाउंडर स्‍टीव वोजनियाक ने दावा किया था कि उन्‍हें कुछ मिनटों के लिए iPad 3G दिखाया गया था, जिस टेस्‍ट इंजीनियर ने उन्‍हें टेबलेट का एक्‍सेस दिया, उसे नौकरी से निकाल दिया गया था। यह घटना तब हुई थी तब स्‍टीव एप्‍पल स्टोर के बाहर आईपैड लेने के लिए लाइन में लगे थे।

SI News Today

Leave a Reply