Saturday, April 20, 2024
featuredदुनिया

5 साल की उम्र में बच्ची को पीरियड्स, जानें इस बच्ची की मां का दर्द..

SI News Today

क्या आप विश्वास कर सकते हैं कि 5 साल की बच्ची को भी पीरियड्स हो सकते हैं? आज हम आपको ऐसी एक बच्ची के बारे में बता रहे हैं जो जिसे महज 5 साल की उम्र में पीरियड्स आने शुरू हो गए हैं। ये हैरान करने वाला मामला ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स का है। न्यू साउथ वेल्स में रहने वाली एमिली डोवर नाम की ये 5 साल की बच्ची इतनी जल्दी बड़ी हो रही है कि इसके बारे में जानकर हर कोई हैरान है। आइए बताते हैं एमिली के बारे में हैरान करने वाली कुछ और बातें।

एमिली का जब जन्म हुआ तब वो बाकी बच्चों की तरह बिल्कुल नॉर्मल थी। लेकिन कुछ हफ्तों बाद ही एमिली की ग्रोथ देखकर परिवार वाले भी आश्चर्य में थे। अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट मिरर को दिए एक इंटरव्यू में एमिली की मां टैम डोवर का कहना है कि जन्म के समय एमिली नॉर्मल थी, लेकिन दो हफ्ते बाद ही उसमें चेंज नजर आने लगा। एमिली तेजी से बड़ी होने लगी। जब वो चार महीने की हुई तो करीब एक साल के बच्चे जितनी बड़ी हो गई थी।

एमिली की मां ने बताया कि लड़कियों के निजी अंगों में बदलाव एक उम्र के बाद आना शुरू होते हैं वो बदलाव एमिली में 4 साल की उम्र से पहले हो गए थे। एमिली के पैरों, बैक, वेजाइना और बाकी अंगों पर समय से पहले बाल उग गए थे। यहां तक कि उसका वजन भी तेजी से बढ़ रहा है। टैम के मुताबिक 2 साल की उम्र में ही एमिली की ब्रेस्ट में वो बदलाव आ गए थे जो बाकी बच्चियों में नहीं होते।

डॉक्टरों का कहना है कि ये एड्रेनल ग्रंथियों की बीमारी है जिसका नाम ‘एडिसन’ है। इस बीमारी में कॉर्टिसोल और एल्डोस्टेरोन नामक दो मुख्य हॉर्मोन की कमी हो जाती है। जिस वजह से ब्लीडिंग होना शुरू हो जाता है। ऐसे में बच्ची का हॉर्मोन रीप्लेसमेंट थेरेपी करनी पड़ेगी। जो बहुत ही महंगा इलाज है।

वही एमिली की मां टैम डोवर ने अपनी बेटी के इलाज और देखरेख में लगने वाले पैसे को इकट्ठा करने के लिए गोफंडमी ‘GoFundMe’ नाम का एक पेज बनाया है। इस पेज पर एमिली के शरीर में होने वाले असामान्य बदलावों के बारे में बताया है। साथ ली लोगों से महंगे हॉर्मोन रीप्लेसमेंट थेरेपी के लिए मदद मांगी है।

SI News Today

Leave a Reply