Friday, March 29, 2024
featuredबिहार

नाबालिग लड़की से 45 साल अधेड़, करना चाहता था शादी,तभी दुल्हन ने दी एेसी सजा

SI News Today

सातवीं कक्षा में पढ़नेवाली एक नाबालिग ने माता पिता से गुहार लगाई कि वह 45 साल के दूल्हे से शादी नहीं करेगी। लेकिन मां बाप ने उसकी एक बात नहीं मानी और बरात घर पर आ गई। गाजे बाजे के साथ गोरखपुर निवासी श्रवण कुमार अपनी नाबालिग दुल्हन से शादी करने पहुंचा।

लड़की चुपके से घर से निकली और पंचायत के लोक शिक्षण केंद्र के वरीय प्रेरक से गुहार लगाई कि मेरी शादी रूकवा दीजिए। उसके बाद टोला सेवकों ने एसपी एसएमजैन को यह जानकारी दे दी, एसपी ने पुलिस बल भेजा और पुलिस ने दूल्हा समेत पूरे वर पक्ष को हिरासत में ले लिया। इस तरह एक नाबालिग अधेड़ से ब्याहने से बच गई। लड़की की बहादुरी की लोग खूब तारीफ कर रहे हैं।

बाल विवाह एवं दहेज विरोधी अभियान का असर अब दिखने लगा है। छोटी उम्र में शादी का विरोध लड़कियां करने लगी है। ऐसा ही मामला बारसोई प्रखंड के बेलवाडांगी पंचायत अंतर्गत पुआल गांव में सामने आया। सातवीं कक्षा में पढऩे वाली नाबालिग की शादी माता पिता ने गोरखपुर(उत्तर प्रदेश) निवासी 45 वर्षीय श्रवण कुमार के साथ तय की थी। विवाह को लेकर वर पक्ष के लोग भी पुआल गांव आ गए थे।

शादी की भनक लगते ही लड़की ने माता-पिता और परिवार के लोगों से शादी नहीं करने को लेकर विरोध जताया। अभिभावकों द्वारा उसकी बात नहीं मानने पर लड़की ने पंचायत स्थित लोक शिक्षण केंद्र के वरीय प्रेरक को चुपके से इसकी जानकारी दी।

जानकारी होने पर टोला सेवकों ने एसपी एसएम जैन को सूचित किया। एसपी के निर्देश पर बारसोई थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने मौके पर पहुंच नाबालिग की शादी रुकवाई। पुलिस ने दूल्हा सहित वर पक्ष के लोगों को हिरासत में ले लिया।

साक्षरता राज्य संसाधन समूह के सदस्य विमल मालाकार ने बताया कि लड़की ने साहस का परिचय देते हुए साक्षरता कर्मियों को घर वालों से बचते हुए अपनी शादी अधेड़ से होने की जानकारी दी। बहरहाल नाबालिग के इस हिम्मत की चहुंओर प्रशंसा हो रही है।

SI News Today

Leave a Reply