Thursday, March 28, 2024
featuredजम्मू कश्मीर

हम जीते तो जम्मू कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों को देंगे स्वायत्ता: फारुक अब्दुल्ला

SI News Today

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में विपक्षी नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) प्रमुख फारुक अब्दुल्ला का कहना है कि पार्टी अगले विधानसभा चुनावों में सत्ता में आने पर राज्य के विभिन्न क्षेत्रों को ‘क्षेत्रीय स्वायत्ता’ देगी. वह श्रीनगर में शेर ए कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में अपनी पार्टी के प्रतिनिधियों की एक सभा को संबोधित कर रहे थे. सत्र के दौरान अब्दुल्ला को नेकां का अध्यक्ष फिर से चुना गया.

अब्दुल्ला ने यहां कहा, ‘‘हमें इस ओर भी ध्यान देना होगा कि राज्य में हमारे पास ऐसे कई क्षेत्र हैं जिनकी अपनी आकांक्षाएं हैं. हमें उन पर भी गौर करना होगा. हमने क्षेत्रीय स्वायत्ता पर एक कमेटी का गठन किया है. नेकां नेता मोहम्मद शफी (उरी) ने एक रिपोर्ट भी सौंपी है जिस पर राज्य के आठ राज्यों ने चर्चा की है. ’’ उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों को ‘क्षेत्रीय स्वायत्ता’ लोगों के अधिकारों को बहाल करेगी. उन्होंने कहा कि पार्टी इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए जम्मू में जल्द ही एक बैठक करेगी.

दिल जीतना चाहते हैं तो स्वायत्तता बहाल करें
विपक्षी नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारुकअब्दुल्ला ने कहा कि केंद्र कश्मीर के लोगों के दिल जीतना चाहता है तो उसे राज्य की स्वायत्ता बहाल करनी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘अगर आज हम विलय और स्वायत्ता की शर्त पर बात करें तो क्या हम पर गद्दार और राष्ट्रविरोधी होने का आरोप लगाया जाना चाहिए? हमारी वफादारी का क्या यही तोहफा है ? हम प्यार से आपके (भारत) साथ आए, लेकिन आपने हमारे प्यार को नहीं समझा और हमारे पास जो था सब ले लिया. फिर आप पूछते हैं, हम आपको क्यों नहीं अपनाते.’’ उन्होंने कहा कि, ‘‘इसे याद रखें , जम्मू-कश्मीर और लद्दाख आपको तब तक नहीं अपनाएगा जब तक कि आप लोगों के दिल जीतने की कोशिश नहीं करेंगे’’

SI News Today

Leave a Reply