Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

कल से बदल जाएगा 500 ट्रेनों का टाइम टेबल, जानिए डिटेलस…

SI News Today

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं, तो यह खबर आपके काम की है। भारतीय रेल ने अपनी नई समय-सारिणी जारी कर दी है, जो एक नवंबर 2017 से (यानी कल से) प्रभाव में आ जाएगी। 500 ट्रेनों का टाइम टेबल इसके जरिए कल से बदल जाएगा। भारतीय रेल इसके तहत छह नई ट्रेनों की शुरुआत करेगी। ये ट्रेनें तेजस, हमसफर और अंत्योदय एक्सप्रेस सरीखी ट्रेनों के रूप में दौड़ेंगी। जबकि बाकी ट्रेनों की रफ्तार और फ्रिक्वेंसी में इजाफा किया गया है, जिससे समय की बचत की जा सके। मंगलवार को रेल मंत्रालय ने भी इस बारे में सोशल मीडिया पर ट्वीट कर जानकारी दी। भारतीय रेल के नए शेड्यूल के मुताबिक, तेजस ट्रेन हफ्ते में छह दिन नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच चलेगी। हफ्ते में एक हमसफर एक्सप्रेस भी होगी, जो सियालदाह से जम्मूतवी का सफर तय करेगी। वहीं, हमसफर एक्सप्रेस तीन हफ्तों में एक बार इलाहाबाद से आनंद विहार जाएगी। जबकि एक साप्ताहिक अंत्योदय एक्सप्रेस बिलासपुर-फिरोजपुर और दरभंगा-जालंधर के बीच दौड़ेगी।

कौन सी होंगी छह नई ट्रेनें-
तेजस एक्सप्रेसः यह देश की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है, जिसकी सभी बोगियां वातानुकूलित हैं। यह हफ्ते में छह दिन नई दिल्ली-चंड़ीगढ़ पर चलेगी। जबकि इसकी दूसरी रेलगाड़ी लखनऊ-आनंद विहार के बीच चलेगी।

अंत्योदय एक्सप्रेसः इस रेलगाड़ी में सभी बोगियां अनारक्षित और सामान्य श्रेणी की हैं। ये हफ्ते में एक बार दरभंगा-जालंधर का सफर तय करेगी। वहीं, इसकी दूसरी रेलगाड़ी बिलासपुर-फिरोजपुर को चलेगी।

हमसफर एक्सप्रेस की फ्रिक्वेंसी बढ़ाएगी, जिसमें यह गाड़ी हफ्ते में तीन-चार बार चला करेगी। भारतीय रेल ने कुछ ट्रेनों को सुपरफास्ट में अपग्रेड करने के अलावा 17 अन्य ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाया है। नई समय सारिणी में रेलवे के हर जोन की ट्रेनों की रफ्तार में इजाफा किया गया है। उत्तर रेलवे जोन की 36 ट्रेनों के प्रस्थान समय में फेरबदल किया गया है। रेलवे इसके साथ ही 65 रेलगाड़ियों की रफ्तार बढ़ाएगा। दक्षिण रेलेवे के तहत चलने वाली 51 एक्सप्रेस ट्रेनों और 36 पैसेंजर ट्रेनों की गति बढ़ाई गई है।

जबकि ईस्ट कोस्ट रेलवे की 37 एक्सप्रेस रेलगाड़ियां और 19 लोकल पैसेंजर गाड़ियां पहले के मुकाबले तेज चलेंगी और कम समय में यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाएंगी। कहा जा रहा है कि कल से कई ट्रेनें कम वक्त में सफर तय करेंगी। मसलन भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस 95 मिनट (एक घंटा पैंतीस मिनट) पहले पहुंचेगी। जबकि गुवाहाट-इंदौर स्पेशल 115 मिनटों (एक घंटा पचपन मिनट) तक का समय अपने गंतव्य तक पहुंचने में बचाएगी।

SI News Today

Leave a Reply