Friday, March 29, 2024
featured

जानिए कब और कहां खेले जाएंगे T20 सीरीज मैच…

SI News Today

IND vs NZ T20 Series 2017: वनडे सीरीज को 2-1 से जीतकर टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। वहीं ये बात भी विराट कोहली नहीं आखिरी मैच उनकी टीम ने किन परिस्थितियों में जाकर जीता था।
फिलहाल न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज के लिए अपनी कमर कस ली है। अगर हम टी20 सीरीज के लिए चुनी गई न्यूजीलैंड टीम पर नजर डालें तो विकेटकीपर ग्लेन फिलिप्स और लेग स्पिनर टोड एस्ले को टीम में चुना गया है। इनके अलावा कोलिन मुनरो, जॉर्ज वर्कर और हेनरी निकोलस तथा मैट हेनरी को भी टीम में जगह मिली है। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले इंडिया-ए और न्यूजीलैंड-ए के बीच खेली गई वनडे सीरीज में प्रदर्शन के आधार पर किवी टीम का चयन हुआ है।

फिलिप्स ने इंडिया-ए के खिलाफ खेले गए दूसरे मैच में शतक जड़ा था। इसके चलते उन्हें अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है। हालांकि विकेट के पीछ ल्यूक रौंची का स्थान लेने के प्रबल दावेदार टॉम लैथम हैं। मुनरो और हेनरी पहले भी किवी टीम के लिए खेल चुके हैं। मुनरो पारी की शुरुआत करने मार्टिन गुप्टिल के साथ आ सकते हैं।

कोलिन मुनरो की अच्छी बात यह है कि वह बाउंड्री लगा सकते हैं। वह ज्यादा सोचते नहीं हैं और एक ही तरह से बल्लेबाजी करते हैं। मध्य क्रम में उन्हें लाना परेशानी खड़ी कर सकता है। साथ ही ईश सोढ़ी और टॉम ब्रूस शामिल किए गए हैं।

वहीं भारतीय टीम पर नजर डालें तो हैदराबाद के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को टीम में शामिल किया गया है। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके 23 साल के मोहम्मद सिराज सुर्खियों में आए थे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत ए के लिये अच्छा प्रदर्शन किया। दूसरी ओर अय्यर पिछले एक साल से मुंबई और भारत ए के लिये लगातार अच्छा खेल रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में दोहरा शतक जमाया था। इसके अलावा उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ फाइनल में शतक जमाया था।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी-20 मैच एक से सात नवम्बर के बीच खेले जाएंगे। पहला मैच एक नवम्बर को दिल्ली में, दूसरा मैच चार नवम्बर को राजकोट में और तीसरा मैच सात नवम्बर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा। दिग्‍गज तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को केवल पहले टी20 के लिए टीम में शामिल किया गया है, वह इस मैच के बाद सन्‍यास लेंगे।

भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, मोहम्‍मद सिराजुद्दीन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्‍वर कुमार, आशीष नेहरा (नेहरा सिर्फ पहले मैच के लिए हैं)।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टोड एस्ले, ट्रेंट बाउल्ट, टॉम ब्रूस, कोलिन डी ग्रांडहोमे, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, एडम मिलने, कोलिन मुनरो, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सैंटनर, इश सोढ़ी और टिम साउदी।

SI News Today

Leave a Reply