Friday, March 29, 2024
featured

सहवाग के नाम मंगलवार को एक और सम्मान जुड़ा, जानिए…

SI News Today

टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग के नाम मंगलवार को एक और सम्मान जुड़ गया। दिल्ली राज्य क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने फिरोज़शाह कोटला स्टेडियम के 2 नंबर गेट का नाम भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग के नाम पर कर दिया। अब यह गेट वीरेंद्र सहवाग गेट के नाम से जाना जाएगा। इस मौके पर सहवाग ने खुशी जताते हुए कहा कि उम्मीद है कि भविष्य में भी इस स्टेडियम के कई और गेटों और स्टैंडों के नाम बाकी खिलाड़ियों के नाम पर भी रखे जाएंगे। सहवाग ने संवादताताओं से कहा, “गेट का नाम मेरे नाम पर रखा गया। इस बात से मुझे खुशी हुई। उम्मीद है भविष्य में स्टेडियम के कई और गेट, स्टैंड और ड्रेसिंग रूम के नाम और खिलाड़ियों के नाम पर रखे जाएंगे।” सहवाग ने अपने सम्मान में आयोजित इस कार्यक्रम में कहा कि यह एक अच्छी शुरुआत है, जो आगे भी जारी रहेगी। बेशक यह शुरुआत मुझसे हुई है, लेकिन समापन किसी और के नाम के साथ होगा।”

20 अक्‍टूबर 1978 को जन्‍मे सहवाग अलग ही अंदाज में बल्‍लेबाजी के लिए जाने जाते थे। वे अपनी बल्‍लेबाजी से दुनिया के नामी गेंदबाजों के लिए भी खौफ का पर्याय थे। पाकिस्‍तान के खिलाफ वर्ष 1999 में वनडे के जरिये अपने करियर का आगाज करने वाले वीरू ने 104 टेस्‍ट, 251 वनडे और 19 टी20 मैच खेले।

टेस्‍ट मैचों में उन्‍होंने 49.34 के बेहतरीन औसत से 8586 रन बनाए, इसमें 23 शतक शामिल थे। 251 वनडे मैचों में उन्‍होंने 8273 रन बनाए, जिसमें 219 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा। भारत के लिए वनडे में सचिन और रोहित शर्मा के अलावा वीरेंद्र सहवाग ने ही दोहरा शतक जमाया है। टी20 वर्ल्‍डकप 2007 में चैंपियन बनी भारतीय टीम के सदस्‍य रहे वीरू ने टी20 मैचों में 394 रन बनाए जिसमें 68 उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा। सहवाग ने अपनी ऑफ स्पिन बॉलिंग से टेस्‍ट में 40 और वनडे में 96 विकेट लिए। धोनी की कप्‍तानी में वर्ल्‍डकप 2011 में विजेता बनी भारतीय टीम के भी सहवाग सदस्‍य थे।

SI News Today

Leave a Reply