Friday, April 19, 2024
featuredलखनऊ

कल से भारतेन्दु नाटक अाकादमी में अभिव्यक्ति का उत्सव जागरण ‘संवादी’…

SI News Today

लखनऊ: इंतजार अब खत्म होने को है। अभिव्यक्ति के उत्सव ‘संवादी के तीन दिवसीय आयोजन की शुरुआत शुक्रवार तीन नवंबर से होगी। इस उत्सव में साहित्य, संस्कृति, संगीत के क्षेत्र से जुड़े कई दिग्गजों का जमावड़ा होगा। विभिन्न विषयों पर चर्चा के साथ सवाल-जवाब के दौर चलेंगे। दिग्गजों के बीच बहस और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से ओतप्रोत इस उत्सव में पहले ही दिन दैनिक जागरण हिंदी बेस्ट सेलर की दूसरी तिमाही की सूची भी जारी की जाएगी।

तो बस दिल थाम कर बैठें। हाजिर होगा आपके लिए संवादी जहां हम साथ मिल कर मनाएंगे अभिव्यक्ति का उत्सव।

भारतेंदु नाट्य अकादमी सभागार में होने जा रहे इस भव्य आयोजन में दोपहर डेढ़ बजे उद्घाटन सत्र के बाद चर्चा का पहला ही विषय-‘अवध की खोती विरासत? होगा। इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे अयोध्या राजघराने से संबंध रखने वाले और साहित्य व संस्कृति के क्षेत्र में ख्यातनाम हो चुके यतीन्द्र मिश्र। पहले ही दिन ‘साहित्य के चाणक्य विषयक सत्र में अश्विन सांघी से रूबरू होने का मौका भी मिलेगा। संवादी के दूसरे दिन लेखन के क्षेत्र में बनारस के आधुनिक हस्ताक्षर बनकर उभरे अमिष त्रिपाठी ‘सीता की छवि पर चर्चा करेंगे।

इसके अलावा नरेंद्र कोहली, पंडित छन्नूलाल मिश्र, मालिनी अवस्थी समेत अन्य अपने-अपने क्षेत्रों के धुरंधरों से भी इस उत्सव में साक्षात्कार का मौका होगा। रोजाना सात सत्र होंगे। तीनों दिन संवादी की शाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सराबोर होगी। पहले दिन महाभारत पर फौजिया और फजल की किस्सागोई होगी। वहीं दूसरे दिन हिंदी नाटक ‘ऑथेलो का मंचन और तीसरे दिन की शाम स्वांग समूह द्वारा फैज, कबीर, पाश और बुल्लेशाह पर संगीतमय प्रस्तुति से सजी रहेगी।

SI News Today

Leave a Reply